मौसम विभाग की चेतावनी, इन 5 राज्यों में 3 से 4 दिन चलेगी गर्म हवा

नई दिल्ली ( 17 अप्रैल ): इस बार अप्रैल में ही मई-जून की गर्मी पड़ रही है। गर्मी ने धीरे-धीरे सितम ढाना शुरू कर दिया है। देश के कई राज्यों में लगातार तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।


मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन से चार दिन महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा राज्य में जबरदस्त लू चलने की चेतावनी जारी की है। बढ़ते तापमान के कारण दिन में लू चल रही है। इससे लोगों एवं पशु-पक्षियों को हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। भीषण गर्मी  के कारण सड़कें दिन में सूनी नजर आ रही हैं।


महाराष्ट्र के नागपुर में रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ओडिशा में भीषण गर्मी से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। अब तक इस मौसम में दो लोगों की जान जा चुकी है। राजस्थान समेत कई राज्यों में झुलसाने देने वाली गर्मी और लू का प्रकोप लगातार जारी है।


पिछले करीब 12 साल में यह दूसरी बार हुआ है जब अप्रैल महीने में 20 तारीख के पास पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया है। इससे पहले वर्ष 2009 में 20 अप्रैल के पास इस अवधि में तापमान में 43 डिग्री के पार पहुंचा था, लेकिन अब तो 16 अप्रैल को ही गर्मी ने 43 डिग्री के आंकड़ें को पार कर लिया है।