इस साल सामान्य से बेहतर रहेगा मानसून: मौसम विभाग

नई दिल्ली ( 10 मई ): मौसम विभाग को मार्च के बाद हुए जलवायु परिवर्तन को देखकर लगता है कि इस बार मानसून सामान्य से बेहतर रहने वाला है। इससे किसानों को फायदा मिलने की उम्मीद है।


इस बार 96 फीसदी बारिश होने के आसार हैं। पिछले 50 सालों में इसका औसत 89 फीसदी ही रहा है। इसे देखते हुए मानसून 2017 में बेहतर रहने वाला है। अल नीनो के कमजोर पड़ने के साथ मानसून के बेहतर रहने की संभावना बन रही है। अल नीनो की वजह से 2016 में फसलों को काफी नुकसान हुआ था। भारत में 70 फीसदी बारिश मानसून के दौरान ही होती है और ज्यादातर किसान इस पर आश्रित रहते हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में सिंचाई की व्यवस्था उतनी मजबूत नहीं है। बेहतर मानसून के साथ पैदावार भी बंपर होने की उम्मीद है।


आईएमडी के महानिदेशक केजी रमेश का कहना है कि मौसम का सही अनुमान लग जाए तो फसलों को काफी फायदा हो सकता है। किसान बारिश के हिसाब से फसल को बोने का काम कर सकता है। भारत में पहले 1920 की ब्रिटिश व्यवस्था के जरिये मौसम का पूर्वानुमान लगाया जाता रहा है, लेकिन अब पहली बार अमेरिका द्वारा इजाद की गई व्यवस्था के सहारे मौसम का मिजाज भांपने की कोशिश की जा रही है।