अवैध खनन मामले में हाईकोर्ट से यूपी सरकार को लगा झटका

पंकज चौधरी, इलाहाबाद (12 सितंबर): इलाहाबाद हाईकोर्ट से राज्य सरकार को 9 सितंबर को तगड़ा झटका लगा था। प्रदेश भर में हो रहे अवैध खनन की जांच सीबीआई ही करेगी। राज्य सरकार ने सीबीआई से जांच न कराये जाने को लेकर हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। आज सुनवाई के दौरान कोर्ट ने राज्य सरकार की अर्जी खारिज कर दी है।

उधर इसी मामले में कोर्ट के आदेश पर चल रही जांच की स्टेटस रिपोर्ट भी 9 सितंबर को सीबीआई ने कोर्ट में पेश कर दी। इस मामले पर अब अगली सुनवाई बारह सितम्बर यानि आज होनी है। हम बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में अवैध खनन को लेकर कई याचिकायें दाखिल हुई थी। कोर्ट ने अवैध खनन से सम्बन्धित सभी याचिकाओं की एक साथ सुनवाई करते हुए राज्य सरकार से उड़ीसा की तर्ज पर सैटेलाईट मैपिंग कराये जाने की बात कही थी।

राज्य सरकार ने सैटेलाईट मैपिंग कराये जाने में असमर्थता जतायी तो कोर्ट ने पूरे मामले को सीबीआई के हवाले कर दिया था। मामला सीबीआई जांच को सौंपा गया तो राज्य सरकार ने फिर एक अर्जी दाखिल करते हुए कहा कि इस मामले में सीबीआई जांच की आवश्यकता नहीं है। कोर्ट ने इस अर्जी को खारिज करते हुए पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराये जाना जारी रखा है।