IIT खड़गपुर में लगेगी लोगों में हैप्पीनेस बढ़ाने की क्लास

नई दिल्ली (3 जुलाई): आईआईटी खड़गपुर में एक ऐसा सेंटर खुलने वाला है जो लोगों में हैप्पीनेस बढ़ाने का कोर्स कराएगा। आईआईटी खड़गपुर में छात्रों में खुशी और पॉजिटिव सोच पैदा करने के लिए कैंपिस में एक सेंटर बनाया जाएगा। ये सेंटर कोर्स, रिसर्च और ग्राउंड एक्टिविटीज के जरिए स्टूडेंट्स में सुधार लाएगा।

आईआईटी खड़गपुर में छात्रों में खुशी और पॉजिटिव सोच पैदा करने के लिए कैंपिस में एक सेंटर बनाया जाएगा। ये सेंटर कोर्स, रिसर्च और ग्राउंड एक्टिविटीज के जरिए स्टूडेंट्स में सुधार लाएगा। इस सेंटर पर करीब 6.71 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसे तैयार होने में 3 साल का वक्त लगेगा। बताया जा रहा है कि सेंटर का निर्माण जल्द शुरू होगा। 

भारत के सबसे पुराने आईआईटी इंस्टीट्यूट ने इस सेंटर का नाम भी सोच लिया है। नाम होगा- रेखी सेंटर फॉर साइंस ऑफ हैप्पीनेस। सूत्रों के मुताबिक इंस्टीट्यूट ने सेंटर के लिए जगह तय कर ली है और काम भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

IIT खड़गपुर के मुताबिक इस सेंटर से फील गुड फैक्टर होगा जो लोगों से ज्यादा करीब से जोड़ेगा। इससे सोसायटी में भी सुधार आएगा। बताया जा रहा है कि साइंस ऑफ हैप्पीनेस पर पहली इंटरनेशनल वर्कशॉप अगस्त 2016 में होगी। सेंटर कोर्सेज, रिसर्च, कैम्पस के अंदर और बाहर अपनी ग्राउंड एक्टिविटीज के जरिए अपना मकसद पूरा करेगा।

गौरतलब है कि देश बड़ी संस्थानों के छात्रों पर पढ़ाई का दबाव बहुत ज्यादा होता है। यकीनन ऐसी पहल से न सिर्फ छात्रों को फायदा होगा बल्कि सोसाइटी को भी सीखने को मिलेगा।