IIT कानपुर की छात्रा के साथ 'सेक्सुअल हैरेसमेंट', आरोपी सीनियर छात्र निष्कासित

नई दिल्ली (23 अप्रैल): आईआईटी कानपुर में पढ़ाई करने वाली एक 23 वर्षीय छात्रा ने अपने एक साल सीनियर छात्र पर पिछले दो साल से यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। यह छात्रा बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) फिजिक्स कर रही है और भोपाल की रहने वाली है। इसके अलावा आरोपी सीनियर छात्र पटना के रहने वाला है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले की जांच प्रशासन ने वुमेन सेल से करवाई जिसमें मामला सामने पाया गया है। इसके बाद आरोपी छात्र को कॉलेज से निष्कासित कर दिया गया है। छात्र ने इस संबंध में इलाहाबाद हाईकोर्ट में गुहार लगाई है। 

आईआईटी के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, डिप्टी रजिस्ट्रार ने बताया कि बीएस फिजिक्स की तीसरे साल की छात्रा ने 5 जनवरी 2016 को संस्थान की वुमेन सेल को शिकायत की थी। जिसमें कहा कि बीएस फिजिक्स के ही एक सीनियर छात्र ने पिछले दो वर्षों में कई बार उसका यौन उत्पीड़न किया। दोनों छात्र और छात्रा आईआईटी के ही अलग-अलग हॉस्टल में रहते थे। छात्रा की इस शिकायत पर आईआईटी प्रशासन ने वुमेन सेल को मामले की जांच करने को कहा। वुमेन सेल की जांच में छात्रा के आरोप सही पाए गए। 

आईआईटी से निष्कासन के बाद छात्र आआईटी प्रशासन के खिलाफ हाईकोर्ट इलाहाबाद चला गया है। आईआईटी प्रशासन के अनुसार हाईकोर्ट से इस पूरे मामले की जानकारी मांगी गई है। जो हाईकोर्ट को उपलब्ध कराई जा रही है। आईआईटी निदेशक प्रो इन्द्रनील मन्ना ने इस मामले की पुष्टि की है। हालांकि उन्होंने इसके संबंध में ज्यादा जानकारी देने से इंकार कर दिया।