IGI एयरपोर्ट: सामान के साथ Luggage जांच मशीन से पार हुआ शख्स

नई दिल्ली (12 मार्च): नई दिल्ली के IGI एयरपोर्ट से चौंकाने वाली घटना सामने आई है। शुक्रवार की सुबह एक आदमी सामान को जांच करने वाली एक्स-रे जांच मशीन पर सामान के साथ खुद बैठकर लेवल वन पार कर गया और खरोच तक नहीं आई। एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक, वह ऑटोमेटिक लगेज स्टोर तक पहुंच गया था। अगर वह और अंदर चला जाता तो बाकी सामान के नीचे दबकर उसकी जान भी जा सकती थी।

मशीन पर करीब 200 मीटर आगे जाने के बाद एक कर्मचारी की नजर उस पर पड़ी और उसने एक्स-रे मशीन की सुरक्षा पट्टी (कन्वेयर बेल्ट) को रोका। हालांकि खतरा यही खत्म नहीं हुआ। इसके बाद टर्मिनल मैनेजर ने आदेश दिया कि मशीन को उल्टा चलाकर उस व्यक्ति को उसी रास्ते वापस लाया जाए। 

यह पूरी घटना किसी चमत्कार से कम नहीं थी। सामान को जांच करने वाली मशीन पर हमेशा सीसीटीवी से कड़ी निगरानी रखी जाती है लेकिन इस घटना के दौरान किसी की कर्माचारी की नजर उस मशीन पर बैठे आदमी पर नहीं पड़ी।

इस आदमी की पहचान राजकुमार यादव के रूप में हुई है। राजकुमार पहली बार प्लेन में सफर पर निकला था। उसे एयरपोर्ट के बारे और यहां की जांच के बारे में कुछ भी पता नही था। अनजाने में राजकुमार ने सोंचा कि शायद यहां सामान के साथ आदमी भी इसी मशीन से होकर गुजरता है यही कारण था कि यह सामान के साथ उस पर बैठ गया। राहत की बात यह रही कि उसे दूसरे लेवल की जांच से पहले देख लिया गया और खतरे से बच गया।

राजकुमार शुक्रवार को रात के एक बजे एयरपोर्ट पहुंचा। वो एयर इंडिया की फ्लाइट AI 925 से रियाद के लिए उड़ान भरने के लिए पहुंचा था। घटना के बाद उसे पुलिस के हवाले सौंप दिया गया। हालांकि इस घटना में उसके द्वारा किसी प्रकार के कानून का उलंघन न करने पर अगली फ्लाइट पकड़ने की इजाजत दे दी गई।