आपका स्मार्टफोन हो रहा है स्लो, तो अपनाएं ये टिप्स

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 दिसंबर): अगर आपका स्मार्टफोन यूज करने के दौरान बार-बार स्लो या फिर हैंग होता है तो ये खुशखबरी खासतौर से आपके लिए ही है। 21 वीं सदी के भारत में बड़े पैमाने पर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें ज्यादातर लोग फोन की स्पीड कम होने या फिर हैंगिग की समस्या से जूझ रहे हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की ज़रुरत नहीं है। जी हां, आपको बता दें कि हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप हैंगिग और स्लो स्पीड जैसी समस्याओं से अपने आपको बचा सकते हैं।

1. इनबिल्ट स्टोरेज को हमेशा क्लियर रखेंकई बार हम स्मार्टफोन को घंटो तक इस्तेमाल करते हैं और तमाम डाटा स्टोर करते रहते हैं। इसमें कई चीजें ऐसी भी होती हैं जो कि कुछ भी काम की नहीं होती उसके बावजूद भी वो आपके स्टोरेज में स्टोर रहते हैं जिसकी वजह से आपके फोन की स्पीड कम होने लगती है। इसलिए यदि आप फोन को धीमा होने से बचाना चाहते हैं तो टोटल इनबिल्ट स्टोरेज का 10 से 20 प्रतिशत उपलब्ध होना जरूरी है। इसलिए हमारी सलाह है कि स्मार्टफोन को क्लिन करने के अलावा स्मार्टफोन में केवल उन्हीं ऐप्स को जगह दें जो आपके काम की हैं। यदि आपके फोन की भी इनबिल्ट स्टोरेज कम है तो सबसे अच्छा विकल्प है कि इंटरनल स्टोरेज में मौजूद तस्वीरे, म्यूजिक और वीडियो फाइल को माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कर दें।

2. अन्य गेर जरूरी चीजों को करें मूवप्लेस्टोर पर लगातार नए-नए ऐप की भरमार होती जा रही है। यूजर उन सबका लाभ उठाने के चक्कर में एक बाद एक कई ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। इस दौरान फूल जाते हैं कि ये एप्लीकेशन आपके फोन की स्पीड को लगातार स्लो कर रहे हैं। इसलिए हमेशा अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज को देखते हुए ही ऐप्स को इंस्टॉल करना चाहिए। फोन में ढेरों ऐप्लिकेशन होने के बाद जब फोन धीमा होने लगे तो खुद से सवाल कीजिए कि इनमें से कितनी ऐसी ऐप्स हैं जिन्हें आप इस्तेमाल करते हैं। बाकी की गैर जरुरी ऐप्स को तुरंत रिमूव कर देना चाहिए। जिससे आप अपने फोन की स्पीड में इजाफा कर सकते हैं और हैंगिग जैसी समस्या से भी बच सकते हैं।

 3. समय-समय पर फर्मवेयर अपडेट की करें जांचजितने भी नए स्मार्टफोन आ रहे हैं उनमें फर्मवेयर अपडेट से कई प्रकार के सुधार भी देखने को मिलते हैं, इसमें मुख्य रूप से परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइजेशन शामिल होता है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी मोबाइल फोन की सेटिंग्स में जाकर देखना चाहिए कि कंपनी के द्वारा आपके स्मार्टफोन को साॅफ्टवेयर अपडेट तो नहीं दिया गया है। इसे चैक करने के लिए आप इस पाथ का इस्तेमाल कर सकते हैं। पाथ- Settings>System>About>Software Updates में जाएं। यदि कोई सॉफ्टवेयर अपडेट मिलता है तो अपनी सुगमता के लिए यूजर को स्मार्टफोन अपडेट करने से पहले बैकअप जरुर ले लेना चाहिए। नहीं तो ये आपके लिए और ज्यादा परेशानी का सबब बन सकता है।