लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

हेमंत नागले, इंदौर (16 फरवरी): अगर आप लिफ्ट इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही जरूरी है। इंदौर के पंढरीनाथ इलाके की एक बर्तन की दुकान में बनी लिफ्ट में वहीं काम करने वाला एक कर्मचारी फंस गया, जिससे उसकी मौत हो गई। फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम जब मौके पर पहुंची तो पता चला कि लिफ्ट किसी कंपनी ने नहीं बल्कि दुकानवाले ने ही जुगाड़ तकनीक से लगवाई है।

घटना में दुकानदार की लापरवाही सामने आई है ऐसा इसलिए क्योंकि लिफ्ट की मेटेनेन्स नहीं हुई था और उसे जुगाड़ तकनीक से चलाने की कोशिश की जा रही थी। सुनील ऊपर के कमरे के बर्तनों को कर दरवाजे बंद करने के लिए लोडिंग लिफ्ट में ऊपर गया था। इसी दौरान लिफ्ट बीच में बंद हो गई। जैसे-तैसे सुनील ने लिफ्ट का चैनल गेट खोला और बाहर आने लगा, तभी लिफ्ट नीचे गिर पड़ी और वो दब गया।

पुलिस जवानों ने बताया कि दुकान में ऊपर जाने का कोई दूसरा रास्ता नहीं था। एक ही रास्ता था, जो सीढ़ियां लगी थीं, वे लिफ्ट में से ही होकर जाती थीं। जैसे ही पुलिसकर्मी उस सीढ़ी में चढ़े तो हालत खराब हो गई। सीढ़ी भी जर्जर थी। फिर पड़ोस की बिल्डिंग से कूदकर दुकान की छत पर पहुंचा जा सका। दुकान में जो लिफ्ट लगी थी वहा दुकान मालिक ने खुद बनवाई थी, लिफ्ट किसी कंपनी की नहीं थी। अगर कंपनी की लिफ्ट होती तो शायद सुनील नहीं फसता और उस की मौत भी नहीं होती।