...तो टी-20 रैंकिंग में नंबर 1 से सात पर पहुंच जाएगी टीम इंडिया

नई दिल्‍ली (8 फरवरी): श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में रैंकिंग की सबसे बड़ी लड़ाई देखने को मिलेगी। टीम इंडिया अगर श्रीलंका के खिलाफ हारती है तो फिर टी-20 रैंकिंग में वह नंबर 1 से नंबर सात पर पहुंच जाएगी। रैंकिंग के हिसाब से श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज काफी अहम है। हर टीम टी-20 वर्ल्ड कप में नंबर 1 बन कर उतरना चाहती है, ताकि सामने वाली टीम पर एक मनौवेज्ञानिक दवाब बनाया जा सके। श्रीलंका की भी कोशिश होगी कि वो टीम इंडिया को हरा कर नंबर 1 ताज अपने नाम कर लें, जबकि धोनी किसी भी कीमत पर श्रीलंका के खिलाफ जीत चाहेंगे।

दरअसल टीम इंडिया फिलहाल 120 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ टी-20 में नंबर 1 पर है जबकि 118 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ वेस्टइंडीज नंबर 2 पर। साथ ही इतने ही रेटिंग प्वाइंट्स के साथ श्रीलंका नंबर 3 पर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 में 3-0 की जीत दर्ज कर टीम इंडिया सात पायदान की छलांग लगाते हुए नंबर 1 पर पहुंची है। अगर नंबर 1 पर टीम इंडिया को बने रहना है तो फिर श्रीलंका के खिलाफ सीरीज कम में कम 2-1 से जीत दर्ज करनी होगी। लेकिन अगर श्रीलंका सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लेती है तो फिर श्रीलंका नंबर 1 पर पहुंच जाएगी और टीम इंडिया तीसरे नंबर पर जबकि 3-0 से अगर श्रीलंका जीत दर्ज करती है तो फिर टीम इंडिया सीधे सातवें पायदान पर पहुंच जाएगी।

यानि कि वर्ल्ड कप से पहले रैंकिंग की लड़ाई काफी रोमांचक रहने वाली है। हालांकि इस बार श्रीलंकाई टीम में कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, लेथिस मलिंगा और ऐंजलो मैथ्यूज जैसे दिग्‍गज नहीं है जिसके बल पर उसने ने कई बार टीम इंडिया के खिलाफ जीत दर्ज की है। ऐसे में मौका धोनी के पास है जबकि बैकफुट पर श्रीलंका की टीम है। वैसे भी एक मैच धोनी के घर रांची में होना है, जहां धोनी से जीतना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा। साथ ही ना तो पुणे में और ना ही विशाखापट्टनम में टीम इंडिया को कोई भी टी-20 मैच किसी भी टीम के खिलाफ हारी है।