इस गांव में नियम तोड़ने वाला हो जाता है कंगाल...

नई दिल्‍ली (7 जनवरी): हरियाणा के सिरसा जिले के एक गांव का रहस्य आज भी रहस्य है। यहां कई ऐसे नियम हैं जो इस गांव को देश के दूसरे गांव से अलग बनाते हैं। ऐसी कई मान्यताएं हैं जो इस गांव के लोग बरसों से निभा रहे हैं और इसी वजह से ये गांव सपन्न गांव है। ये भी कहा जाता है कि जिसने भी इन नियमों को तोड़ने की कोशिश की उसका बड़ा नुकसान हुआ। किसी के घर में किसी की मौत हुई तो कोई कंगाल हो गया।

आखिर ऐसा क्या है इस गांव में जो लोग नियम तोड़ने से डरते हैं। क्या वजह है कि नदी किनारे होने के बावजूद इस गांव में कभी बाढ़ नहीं आई जबकि आस-पास के दूसरे गांव डूब जाते हैं। इस गांव में कोई एक मंजिल से ऊंचा मकान नहीं बनता। गांव का जो सबसे रईस इंसान है वो भी अपने घर के ऊपर मंजिल नहीं बनाता, लेकिन ये सच है और थोड़ा रहस्यमयी भी। ये गांव है हरियाणा के सिरसा जिले में।

इस गांव का एक रहस्य नहीं है, कई रहस्य हैं। नदी के मुहाने पर बसे होने के बावजूद इस गांव में कभी बाढ़ का पानी नहीं घुसा। कोई अपने घरों में मटके के ऊपर मटका नहीं रखता। कोई यहां एक घर में दो चूल्हे नहीं बनाता। ये सारे नियम लोग इसलिए निभाते हैं ताकि पीर बाबा की कृपा बनी रहे।

वीडियो:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=7RWMuOwg-WQ[/embed]