सरकार ने शुरू की नई स्कीम, 50 फीसदी देकर कालाधन करें सफेद

नई दिल्ली (16 नवंबर): नोटबंदी पर जारी सियासी घमासान के बीच सरकार ने कालेधन को सफेद करने की योजना की कल से शुरूआत करने जा रही है। इस योजना के तहत कोई भी आदमी अपनी अघोषित आय को बैंक में जमा कर सफेद कर सकेगा। ये स्कीम 17 जुलाई से 31 मार्च तक लागू रहेगा।

इसके स्कीम के तहत अगर कोई शख्स अघोषित आय बैंक में जमा करने के बाद खुद उसकी जानकारी देता है तो टैक्स और जुर्माना मिलाकर 50 फीसदी रकम देनी पड़ेगी। 25 फीसदी रकम उसे फौरन वापस मिल जाएगी, बाकी 25 फीसदी रकम 4 साल बाद मिलेगी, जिस पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा। यानी 1 करोड़ रुपये की अघोषित आय में 50 लाख रुपये सरकार के पास चले जाएंगे। 25 लाख रुपये 4 साल के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में जमा हो जाएगा और 25 लाख रुपये तत्काल उसे मिल जाएगें।

अगर किसी ने बैंक में रकम जमा करने के बाद खुद उसकी जानकारी नहीं दी, तो पकड़े जाने पर 60 फीसदी टैक्स और 15 फीसदी सरचार्ज मिलाकर 75 फीसदी रकम सरकार को देनी होगी। इसके अलावा आयकर अधिकारी चाहे तो 10 फीसदी जुर्माना भी लगा सकता है, जिसे मिलाकर कुल टैक्स 85 फीसदी हो जाएगा। यानी 1 करोड़ रुपये की अघोषित रकम में सिर्फ 15 लाख रुपये ही वापस मिलेंगे।

अगर किसी का काला धन आयकर विभाग के छापे में पकड़ा गया तो उसे 90 फीसदी टैक्स और जुर्माना देना पड़ेगा। यानी 1 करोड़ रुपये की अघोषित आय में सिर्फ 10 लाख रुपये वापस मिलेंगे। आय़कर कानून में फेरबदल के लिए पेश इस विधेयक में सरकार ने गरीब कल्याण योजना के लिए धन जुटाने का इंतज़ाम भी किया है।