वोडाफोन, आइडिया ने 1 महीने में गंवाए 37 लाख सब्सक्राइबर्स


नई दिल्ली (29 अगस्त): टेलिकॉम कंपनियां अपने साथ यूजर्स को जोड़े रखने के लिए नए-नए ऑफर्स पेश कर रही है। वहीं, सेल्यूलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने जुलाई महीने की डाटा जारी की है। COAI के रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में दोनों आइडिया सेल्यूलर और वोडाफोन इंडिया के 37 लाख यूजर घटे हैं। वहीं, भारती एयरटेल ने 6 लाख नए यूजर्स को अपने साथ जोड़े है।

वहीं, आइडिया की बात करें तो कंपनी ने जुलाई महीने में 23 लाख मिलियन और वोडाफोन ने 13.8 लाख यूजर्स गंवाए हैं। फिलहाल आइडिया और वोडाफोन मर्जर की प्रक्रिया में है। जबकि एयरसेल ने 3.91 लाख और टेलिनॉर ने 2.75 लाख कस्टमर्स गंवाए हैं। एयसेल और टेलिनॉर के सब्सक्राइबर्स जुलाई महीने में 37.74 लाख घटकर 82.6 करोड़ हो गए।

COAI के डेटा को ध्यान से देखने पर पता चलेगा कि महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, यूपी वेस्ट और वेस्ट बंगाल जैसे अहम बाजारों में वोडाफोन और आइडिया के सब्सक्राइबर्स की संख्या पिछले महीने खासी घटी है। यहां उन दोनों का कुल मार्केट शेयर क्रमश: 59%, 56%, 62%, 59%, 55% और 51% है जो मर्जर से बनने वाली कंपनी के लिए तय लिमिट से ज्यादा है।

लोकल मर्जर एंड एक्विजिशन रूल्स के मुताबिक मर्जर से बनने वाली कंपनी का कंबाइंड सब्सक्राइबर मार्केट शेयर और रेवेन्यू मार्केट शेयर किसी भी सर्किल में 50 पर्सेंट से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

COAI की तरफ से जारी जुलाई के सब्सक्राइबर डेटा के मुताबिक वोडाफोन और आइडिया के महाराष्ट्र में 4.43 लाख, हरियाणा में 2.45 लाख, मध्य प्रदेश में 2.9 लाख, वेस्ट यूपी में 1.56 लाख, वेस्ट बंगाल में 1.46 लाख और गुजरात में 76000 सब्सक्राइबर्स छूट गए। एनालिस्टों ने बताया कि इसका सबसे ज्यादा फायदा रिलायंस जियो को हुआ जबकि मार्केट लीडर भारती एयरटेल को थोड़ा बहुत लाभ हुआ।