वोडाफोन, एयरटेल का जीना मुश्किल करेगी जियो

नई दिल्ली(2 सितंबर): भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर अगले कुछ हफ्ते में डेटा और कॉलिंग रेट में भारी कटौती कर सकती हैं। टेलिकॉम इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि तीनों कंपनियों के लिए उस टैरिफ वॉर का जवाब देना मजबूरी है, जो रिलायंस जियो ने शुरू की है।

- एक टेलिकॉम कंपनी के सीनियर एग्जिेक्युटिव ने नाम जाहिर नहीं किए जाने की शर्त पर बताया, 'कंपनियों का तात्कालिक कदम जियो के असर की स्टडी कर तेजी से इसका जवाब देना होगा।' इस इंडस्ट्री से जुड़े एक और सीनियर एग्जेक्युटिव का कहना था कि अब यह साफ हो चुका है कि इस कॉम्पिटीशन में क्वॉलिटी मायने नहीं रखती और टैरिफ का मामला हावी हो रहा है।

- उनके मुताबिक, 'फिर से खेल टैरिफ पर पहुंच गया है।' उनके मुताबिक, मौजूदा टेलिकॉम कंपनियों की प्रतिक्रिया जियो के सब्सक्राइबर बेस पर निर्भर करेगी। अंबानी ने कम से कम समय में 10 करोड़ कंज्यूमर बनाने का टारगेट रखा है। उन्होंने कहा कि जियो लाइफटाइम फ्री कॉलिंग ऑफर पेश करेगी और कोई रोमिंग चार्ज भी नहीं लगेगा।

- इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का कहना है कि मौजूदा टेलिकॉम कंपनियों का रिस्पॉन्स इस बात पर निर्भर करेगा कि जियो कितनी तेजी से कस्टमर्स अपने पाले में करती है। हालांकि, इंडस्ट्री से जुड़े एक शख्स ने इन दावों पर सवाल उठाते हुए कहा, 'क्या जियो इस क्वॉर्टर के लिए 60,000 एंप्लॉयीज की कॉस्ट वहन करेगी? और अब तक के ऑपरेशन खर्चों का भुगतान भी अपनी जेब से करेगी?'