दूसरे 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के लिए न्यूयॉर्क-लंदन में जोरो-शोरों से तैयारी शुरू

नई दिल्ली (18 जून): स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता के लिए दुनिया के जाने माने देश अगले हफ्ते होने वाले 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' को मनाने की तैयारी में जुट गए हैं। इनमें अमेरिका और ब्रिटेन खास तौर पर शामिल हैं। पूरे अमेरिका में योग दिवस के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राजधानी के कैपिटल हिल से लेकर न्यूयार्क के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय तक देश के कई शहरों में योग कार्यक्रमों के आयोजन की योजना है। अमेरिकी लोगों में स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ रही है और वह योग को स्वस्थ एवं दुरुस्त रहने का एक प्रभावी तरीका मानते हैं।

दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ‘सद्गुरू’ जग्गी वासुदेव ‘सतत विकास लक्ष्यों के लिए योग’ विषय पर एक चर्चा और पैनल डिस्कशन में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में गायिका तान्या वेल्स एक संगीत प्रस्तुति देंगी। कार्यक्रम में पूर्व मिस अमेरिका नोना दावुलुरी भी हिस्सा लेंगी।

इसके अलावा लंदन में टेम्स नदी के दक्षिण में स्थित पॉटर्स फील्ड पार्क में योग दिवस मनाने की तैयारी चल रही है। यह पार्क बेहद खूबसूरत जगह पर स्थित है। यहां से नदी और उल्लेखनीय टॉवर ब्रिज का नज़ारा साफ दिखता है। इस साल टॉवर ऑफ लंदन और घेरकिन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए कार्यक्रम के प्रमुख स्थल हैं।