संदीप बख्शी बने ICICI बैंक के सीओओ, जांच पूरी होने तक छुट्टी पर चंदा कोचर

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 18 जून ): ICCI बैंक ने सोमवार को संदीप बख्शी को अपना मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त करने की घोषणा की। साथ ही, बैंक ने कहा कि उसकी मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर तब तक अवकाश पर रहेंगी, जब तक वीडियोकॉन लोन मामले में उनके खिलाफ चल रही आंतरिक जांच पूरी नहीं हो जाती। फिलहाल आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के एमडी तथा सीईओ के पद पर कार्यरत बख्शी 19 जून से बैंक के सीओओ पद का कार्यभार संभालेंगे।

बैंक ने कहा कि गवर्नेंस तथा कॉरपोरेट मानदंड के उच्चस्तर के तहत कोचर ने अपने खिलाफ जांच पूरी होने तक अवकाश पर जाने का फैसला लिया था। जांच की घोषणा 30 मई, 2018 को की गई थी। कोचर तथा उनके परिजन वीडियोकॉन समूह को दिए गए लोन के बदले फायदा लेने के आरोपों का समाना कर रहे हैं। एक व्हिस्ल ब्लोअर की शिकायत पर पिछले महीने बैंक ने कोचर पर लगे आरोपों के खिलाफ स्वतंत्र जांच करने की घोषणा की थी।  

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चंदा कोचर ने जांच पूरी होने तक छुट्टी पर जाने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि आइसीआइसीआइ बैंक और चंदा कोचर को वीडियोकॉन समूह को दिए गए एक कर्ज को लेकर आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। बैंक ने 2012 में वीडियोकॉन समूह को 3,250 करोड़ रुपये का लोन दिया था। इस मामले में चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के शामिल होने की बात सामने आने के बाद से मामले ने तूल पकड़ा। आरोप है कि वीडियोकॉन समूह ने दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स में पैसा लगाया था। न्यूपावर को मॉरीशस की कंपनी फ‌र्स्ट लैंड होल्डिंग्स से भी निवेश मिला था।