WT20 फाइनल जीता वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया

नई दिल्ली (3 अप्रैल): कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड टी20 फाइनल में वेस्ट इंडीज ने जबरदस्त जीत हासिल की है। इंग्लैंड की तरफ से मिले 156 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्ट इंडीज ने 19.4 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए।

वेस्ट इंडीज ने आखिर में 4 गेंदों में 4 छक्के लगाकर यह जीत हासिल की। सर्वाधिक रन (85) सैमुअल्स ने बनाए। इसके अलावा कार्लोस ब्रैडवेट ने 35 रन बनाए।

वेस्ट इंडीज की तरफ से दूसरी पारी की शुरुआत में मैदान में बैटिंग करने उतरे जॉनसन चार्ल्स 1 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर स्टोक्स के हाथों कैचआउट होकर पवेलियन लौटे। टीम को दूसरा बड़ा झटका क्रिस गेल के आउट होने पर लगा। गेल केवल 4 रन ही बना पाए, और विरोधी टीम की इसी जोड़ी के हाथों आउट हुए। 

टीम का तीसरा विकेट लेंडिल सिमन्स के तौर पर लगा। सिमन्स बिना कोई रन बनाए विले की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। चौथा विकेट ब्रैवो का गिरा। ब्रैवो 25 रन के स्कोर पर रूट के हाथों रशीद की बॉल पर कैचआउट हो गए। वेस्ट इंडीज का पांचवा झटका एंड्रे रसेल के कैचआउट होने के साथ लगा। रसेल को स्टोक्स ने विले की बॉल पर कैचआउट किया। वह सिर्फ 1 रन ही बना सके।

पहली पारी

इंग्लैंड की टीम ने वेस्ट इंडीज़ के सामने 156 रन का लक्ष्य रखा है। निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर इंग्लैंड की टीम ने 155 रन बनाए।

इंग्लैंड को पहला झटका जॉनसन रॉय के तौर पर लगा। वह बिना कोई रन बनाए बैड्री के हाथों आउट हुए। इसके बाद एलेक्स हेल्स 1 बनाकर रसेल की बॉल पर बद्री के हाथों कैचआउट हुए। मॉर्गन को 5 रन के स्कोर पर क्रिसगेल ने कैचआउट किया। 

इसके बाद जॉस बटलर को 36 रन के स्कोर पर ब्रैवो ने ब्रैटवेट की बॉल पर कैच आउट किया। इसके अलावा बेन स्ट्रोक्स को सिमन्स ने ब्रैवो की बॉल पर कैच आउट किया। स्ट्रोक्स 13 रन बनाकर आउट हुए।

रामदीन ने ब्रैवो की बॉल पर मोईन अली को 0 रन पर पवेलियन लौटाया। जो रूट को 54 रन के स्कोर पर सुलेमान ने कैच आउट किया। डेविड विले को 21 रन पर चार्ल्स ने कैचआउट किया। इसके बाद आखिरी 9वां विकेट लियाम प्लैंकेट का गिरा। वह 4 रन बनाकर बैड्री के हाथों कैचआउट हुए। 

वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। यह मुकाबला इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच हुआ।

टीमें 

इंग्लैंड: जैसन रॉय, एलेक्जेंडर डेनियल हेल्स, जो रूट, इयॉन मोर्गन, जोसेफ चार्ल्स बटलर, बेंजामिन एंड्रू स्ट्रोक्स, मोइन मुनीर अली, क्रिस्टोफर जेम्स जॉर्डन, डेविड जोनाथन विले, आदिल उसमान रशीद, लियाम एडवर्ड प्लैंकेट

वेस्ट इंडीज: जॉनसन चार्ल्स, क्रिस गेल, मार्लन सैमुअल्स, लेंडिल सिमन्स, एंड्रे रसेल, डेनेश रामदिन, ड्वैयने ब्रेबो, डैरेन सैमी, कार्लोस ब्रैडवेट, सैमुअल बैड्री, सुलेमान बेन