World Cup 2019: मैनचेस्टर में आज भी बारिश हुई तो क्या होगा ?

Team Indiaन्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (10 जुलाई): भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेले जा रहे वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में बारिश ने खलल डाल दिया है। मंगलवार को न्यूजीलैंड की पारी के 47 ओवर की पहली गेंद के बाद बारिश के कारण मैच को रोकना पड़ा। मैनचेस्टर में रुक-रुककर बारिश होती रही और आखिर में अंपायर्स को  मैच को यहीं रोकना पड़ा। ऐसे में अब बाकी का मैच यानी कि न्यूजीलैंड की पारी के बाकी ओवर्स और भारतीय पारी के ओवर रिजर्व डे पर आज खेला जाएगा। गौरतलब है कि आईसीसी ने वर्ल्ड के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा है। मौसम विभाग ने मैनचेस्टर में आज भी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक मैनचेस्टर में आज 70 फीसदी बारिश की संभावना है। अगर आज भी मैच पूरा नहीं हो पता है तो लीग चरण में अधिक प्वाइंट होने के कारण भारत फाइनल में पहुंच जाएगा। मैच पूरा होने के लिए रिजर्व डे वाले दिन भारत का 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करना जरूरी है। अगर रिजर्व डे वाले दिन में भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो भारत फाइनल में जाएगा क्योंकि वह अंक तालिका में न्यूजीलैंड से आगे था। भारत ने लीग दौर का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रही थी।

Point Table

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर कल भारत और न्यूजीलैंड के बीच बारिश की वजह से कल 46.1 ओवर के बाद मैच रोकना पड़ा था। रिजर्व डे पर आज इस मुकाबले को पूरा किया जाना है। लेकिन मैनचेस्टर के आसमान में आज भी घने बादल छाए हुए हैं। ऐसे में आज भी ये मुकाबला पूरा हो पाएगा या नहीं इस पर संशय बना हुआ है। मौसम विभाग ने मैनचेस्टर में आज भी 70 फीसदी बारिश की संभावना जताई है। यदि आज केवल 20 ओवर का खेल संभव हो पाता है तो डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक भारत के सामने 148 रनों का लक्ष्य होगा। यानी फाइनल का टिकट पक्का करने के लिए भारत को 20 ओवर में 148 रन बनाना होगा। वहीं अगर दूसरे दिन यानी आज भी बारिश होती है और मैच शुरू नहीं होता है तो मैच का नतीजा पॉइंट्स के बेस पर निकाला जाएगा और लीग स्टेज में जिस टीम के ज्यादा पॉइंट थे, वह फाइनल का टिकट पाएगी। यानी कि पॉइंट टेबल में भारत टॉप पर है, जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है. तो ऐसे में फाइनल का टिकट भारतीय टीम को मिलेगा।

Team India

आपको बता दें कि भारत और न्यूजलैंड के बीच कल मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल बारिश के चलते 46.1 ओवर बाद रोक दिया गया था। टॉस जीतकर बल्लेबाजी कर रही न्यूजीलैंड की टीम ने उस वक्त तक 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे। बारिश के बाद मैदान की जांच करने आए अंपायरों ने बाकी का मैच रिजर्व डे यानी बुधवार को कराने का फैसला लिया। अब न्यूजीलैंड की टीम रिजर्व डे पर आज 46.1 ओवर के आगे बल्लेबाजी शुरू करेगी। अगर आज भी बारिश खलल डालती है और न्यू जीलैंड आगे बल्लेबाजी नहीं कर पाता है तो डकवर्थ लुईस के मुताबिक भारत को 46 ओवरों में 237 रन बनाने होंगे। यदि केवल 20 ओवर का खेल संभव होता है तो भारत के सामने 148 रन का लक्ष्य होगा। अगर आज भी मैच पूरा नहीं हो पता है तो लीग चरण में अधिक प्वाइंट होने के कारण भारत फाइनल में पहुंच जाएगा।

Rain

आपको बात दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच कल ओल्ड टैफर्ड के मैदान पर वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच पूरा नहीं हो सका। ये मुकाबला आज पूरा होगा और वहीं से शुरू होगा जहां कल मैच रूका था। यानी अगर सबकुछ ठीक रहा और मैच पर आज बारिश का साया नहीं रहा तो न्यूजीलैंड की टीम 46.1 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 211 रन से आगे खेलना शुरू करेगी। कल यहीं पर बारिश की खलल की वजह से मुकाबला रुक गया था। कल न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। लेकिन 46.1 ओवर के बाद बारिश की वजह से मैच को बीच में ही रोकना पड़ा। बारिश काफी देर तक जारी रही। बीच-बीच में यह रुकी लेकिन फिर शुरू हो गई। इसके बाद अंपायरों ने फैसला किया कि बुधवार को बाकी बचा हुआ मैच खेला जाएगा। मैच वहीं से शुरू होगा जहां आज रुका था। यह मैच दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा।

Match

गौरतलब है कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही न्यूजीलैंड की टीम ने खेल रूकने के वक्त तक 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे। बारिश आने से पहले हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने समां बांधे रखा। गेंद शुरू में स्विंग ले रही थी तथा बुमराह और भुवनेश्वर ने बल्लेबाजों पर अच्छी तरह से दबाव बनाया। विराट कोहली टास गंवा बैठे और इसके बाद पहले गेंदबाजी करते हुए उन्होंने पहली गेंद पर अपना रेफरल भी गंवा दिया। मार्टिन गुप्टिल (एक) इसका फायदा नहीं उठा पाए और बुमराह ने चौथे ओवर में उन्हें कोहली के हाथों कैच कराकर स्कोर एक विकेट पर एक रन कर दिया। न्यू जीलैंड पहले पावरप्ले तक वह 27 रन तक ही पहुंच पाया जो इस विश्व कप में पहले दस ओवरों में किसी भी टीम का न्यूनतम स्कोर है। न्यू जीलैंड के कप्तान केन विलिमयसन (95 गेंदों पर 67) ने हेनरी निकोल्स (51 गेंदों पर 28) के साथ दूसरे विकेट के लिये 68 और रोस टेलर (नाबाद 67) के साथ तीसरे विकेट के लिये 65 रन की दो अर्धशतकीय साझेदारियां की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने सही समय पर विकेट निकाले। जसप्रीत बुमराह (25 रन देकर एक) और भुवनेश्वर कुमार (30 रन देकर एक) ने शुरू से ही कसी हुई गेंदबाजी करके न्यू जीलैंड पर दबाव बनाया। बीच के ओवरों में रविंद्र जडेजा (34 रन देकर एक) ने यह भूमिका बखूबी निभाई। हार्दिक पंड्या (55 रन देकर एक) और युजवेंद्र चहल (63 रन देकर एक) ने भी अच्छी गेंदबाजी की।