INDvsING: टीम इंडिया की जीत के लिए 3 टीम कर रही है दुआ, तो 2 टीम हार के लिए प्रार्थना

Team India

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (30 जून): भारत और इंग्लैंड के बाद अब से थोड़ी देर बाद बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में बीच महामुकाबला होना है। इंग्लैंड के लिए ये मुकाबला जहां करो या मरो वाला है, क्योंकि उसे अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए उसे आज हर हाल में जीत की जरूरत है। वहीं, टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में अपने अजेय क्रम को बरकरार रखने के इरादे से मैदान में उतरेगी। अगर भारत इसमें जीत जाता है तो मेजबान टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। आज के मुकाबले में भारत की जीत के लिए तीन टीमें दुआएं मांग रही है वहीं 2 ऐसी टीमें है जो टीम इंडिया की हर के लिए प्रार्थना कर रही है। 

POINT

टूर्नामेंट से पहले इंग्लैंड खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन इयोन मोर्गन की टीम अहम मैचों लड़खड़ा गई। अब तक 6 मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है और विराट कोहली की टीम 11 अंक के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश की ओर है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ जीत से वह तालिका में शीर्ष स्थान को मजबूत करेगी। अगर भारत इसमें जीत जाता है तो मेजबान टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। टूर्नामेंट से पहले इंग्लैंड खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन इयोन मोर्गन की टीम अहम मैचों लड़खड़ा गई। इसके अब 7 मैचों में केवल 6 अंक हैं और वह टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर है। यह दुखद है कि कप्तान मोर्गन, जोस बटलर, जानी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद इंग्लैंड की हाल के वर्षों में सर्वश्रेष्ठ वन-डे टीम को इस तरह बाहर होना पड़ेगा।इंग्लैंड को श्रीलंका और पाकिस्तान से अप्रत्याशित हार मिली है, जिसके कारण उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की स्थिति डगमगाई हुई है। इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए किसी भी सूरत में भारत को हराना होगा, तभी वह अंतिम-4 की रेस में बनी रहेगी। ऐसे में इंग्लिश कप्तान इयोन मॉर्गन की टीम से उम्मीद की जाती है कि वह इस मैच में अपनी पूरी ताकत झोकेगी। इसके बाद उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ भी मैच जीतना होगा तभी वह सेमीफाइनल में पहुंचेगी।लिहाजा इंग्लैंड की टीम किसी भी सूरत में अपनी जीत और टीम इंडिया की हार के लिए दुआ मांग रही है।

वहीं प्लाइंट टेबल सबसे ऊपर काबिज और पहले ही सेमीफाइनल में अपना जगह पक्का कर चुकी ऑस्ट्रेलिया की टीम भी भारत की हार के दुआ कर रही है। ऑस्ट्रेलिया 8 मैच में 7 में जीत हासिल कर 14 अंक के साथ टॉप पर पहुंच गया है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को डर है कि कहीं भारत प्वाइंट टेबल में टॉप पर न पहुंच जाए। अगर ऐसा होता है तो ऑस्ट्रेलिया प्लाइंट टेबल में दूसरे पायदान पर पहुंच जाएगा और उसे प्लाइंट टेबल में तीसरे नंबर पर काबिज टीम से मुलाबला करना होगा। लिहाजा ऑस्ट्रेलिया नहीं चाहता कि भारत प्वाइंट टेबल में पहले पायदान पर पहुंचे।

वहीं तीन ऐसी टीमें हैं जो चाहती है किसी भी सूरत में आज भारत की जीत हो और ये टीमें भारत की जीत के लिए दुआ भी कर रही है।  इस महामुकाबले में पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के फैन्स टीम इंडिया की जीत की दुआ करेंगे। क्योंकि भारत के जीतने से बांग्लादेश और पाकिस्तान की आगे की राह आसान हो जाएगी। अगर रविवार को एजबेस्टन मैदान में इंग्लैंड हार जाता है तो उसका वर्ल्ड कप के आगे का सफर समाप्त हो जाएगा. इस स्थिति में पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के कदम सेमीफाइनल की तरफ मजबूती के साथ बढ़ेंगे।- इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की उम्मीदें अभी जिंदा हैं। पाकिस्तान ने अब तक 8 मैच खेले हैं, जिसमें 4 में जीत और 3 में हार झेलनी पड़ी है। एक मैच रद्द हुआ है. वह 9 अंक के साथ पॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान का अगला मुकाबला बांग्लादेश से है, जो उसे हर हाल में जीतना होगा, साथ ही इंग्लैंड की हार और टीम इंडिया की जीत के लिए दुआ करनी होगी।- इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश ने 7 मैच खेले हैं, जिसमें उसे तीन में जीत और उतने में ही हार मिली है. उसका एक मैच बारिश के चलते रद्द हुआ था। पॉइंट टेबल में वह 7 अंक लेकर छठे स्थान पर है। अगले राउंड में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को अपने दोनों मैच जीतने ही होंगे. साथ ही ये उम्मीद भी करना होगी कि इंग्लैंड हार जाए. ऐसे में बांग्लादेश के 11 अंक होंगे।- अंतिम 4 में जगह बनाने के लिए टीम इंडिया और न्यूजीलैंड को एक-एक मैच जीतना है। भारत के तीन मैच हैं, जिसमें वह इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से भिड़ेगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद न्यूजीलैंड को अब इंग्लैंड को मात देकर अपनी जगह पक्की करनी होगी. ऐसे में रविवार को न्यूजीलैंड के फैन्स भी टीम इंडिया की जीत दुआ करेंगे।टीम इंडिया अगर इंग्लैंड को हरा दे और पाकिस्तान दोनों मैच जीत ले तो ऐसे में दोनों पड़ोसी देश सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं। इस स्थिति में श्रीलंका का कम से कम दो मैच में हारना जरूरी है। वहीं, अगर इंग्लैंड दोनों मैच हार जाए तो उसके 8 अंक ही रहेंगे। वहीं पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों 1-1 मैच जीत लें तो उनके 9-9 अंक हो जाएंगे। ऐसे में बेहतर रनरेट के आधार पर बांग्लादेश आगे होगा। अगर इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश तीनों अपने 1-1 मैच जीत जाएं तो इंग्लैंड अंतिम-4 में पहुंच जाएगा क्योंकि उसके 10 अंक हो जाएंगे। इस केस में भी श्रीलंका का कम से कम 2 मैच हारना जरूरी है।बेहतरीन फॉर्म में चल रही भारतीय टीम को इस मैच में जीत सेमीफाइनल में पहुंचा देगी। उसे सेमीफाइनल में जाने के लिए 3 मैचों में एक अंक की जरूरत है। बहरहाल, इन तमाम समीकरणों के बीच आज होने जा रहे भारत और इंग्लैंड के मुकाबले पर खासकर पाकिस्तान और बांग्लादेश की नजर गड़ी है, क्योंकि आज का रिजल्ट ही उनके सफर को दिशा देगा।