INDvsENG: थोड़ी देर में भारत और इंग्लैंड में भिड़ंत, ये हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग XI

team-india

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (30 जून): अब से थोड़ी देर बाद बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होना है। दोनों टीमों के लिहाज से आज का मुकाबला काफी अहम है। इंग्लैंड के लिए जहां ये मुकाबला करो या मरो वाला है, क्योंकि उसे अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए उसे आज हर हाल में जीत की जरूरत है। वहीं, टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में अपने अजेय क्रम को बरकरार रखने के इरादे से मैदान में उतरेगी।  साथ ही इस मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ी भगवा रंग की जर्सी में मैदान में उतरेंगे। भारत को बीते मैचों में लचर प्रदर्शन करने वाली बल्लेबाजी का खासकर नंबर-4 के बल्लेबाज का. नंबर-4 पर विजय शंकर को मौके मिले, लेकिन वह मौकों को भुना नहीं पाए। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में उनके पास समय भी था, लेकिन शंकर पूरी तरह से नाकाम रहे। शंकर की विफलता टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ अहम मैच में दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है। मध्य क्रम से अच्छी पारी नहीं देखने को मिली है।

ये हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन...

भारत- लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड- जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टॉ, जो रूट, इयान मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, मोईन अली, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड।

अगर भारत इसमें जीत जाता है तो मेजबान टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। टूर्नामेंट से पहले इंग्लैंड खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन इयोन मोर्गन की टीम अहम मैचों लड़खड़ा गई। अब तक 6 मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है और विराट कोहली की टीम 11 अंक के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश की ओर है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ जीत से वह तालिका में शीर्ष स्थान को मजबूत करेगी। अगर भारत इसमें जीत जाता है तो मेजबान टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। टूर्नामेंट से पहले इंग्लैंड खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन इयोन मोर्गन की टीम अहम मैचों लड़खड़ा गई। इसके अब 7 मैचों में केवल 6 अंक हैं और वह टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर है। यह दुखद है कि कप्तान मोर्गन, जोस बटलर, जानी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद इंग्लैंड की हाल के वर्षों में सर्वश्रेष्ठ वन-डे टीम को इस तरह बाहर होना पड़ेगा।

इंग्लैंड को श्रीलंका और पाकिस्तान से अप्रत्याशित हार मिली है, जिसके कारण उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की स्थिति डगमगाई हुई है। इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए किसी भी सूरत में भारत को हराना होगा, तभी वह अंतिम-4 की रेस में बनी रहेगी। ऐसे में इंग्लिश कप्तान इयोन मॉर्गन की टीम से उम्मीद की जाती है कि वह इस मैच में अपनी पूरी ताकत झोकेगी। इसके बाद उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ भी मैच जीतना होगा तभी वह सेमीफाइनल में पहुंचेगी। बेहतरीन फॉर्म में चल रही भारतीय टीम को इस मैच में जीत सेमीफाइनल में पहुंचा देगी। उसे सेमीफाइनल में जाने के लिए 3 मैचों में एक अंक की जरूरत है।