पाकिस्तान का ये गेंदबाज हुआ सस्पेंड, नहीं कर पाएगा अब गेंदबाजी

नई दिल्ली(17 नवंबर): पाकिस्तान के गेंदबाज मो.हफीज अब इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। हफीज का गेंदबाजी एक्शन एक स्वतंत्र जांच में गैरकानूनी पाया गया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज जारी बयान में कहा कि हफीज के गेंदबाजी एक्शन का आकलन करने से पता चला अधिकतर गेंदें करते समय उनकी कोहनी 15 डिग्री के मानक से अधिक मुड़ती हैं।

हफीज को हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से मान्यता प्राप्त घरेलू टूर्नामेंटों में गेंदबाजी करने की छूट दी गयी है। इसका मतलब है कि वह पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में गेंदबाजी कर सकते हैं। आईसीसी के अनुसार, ‘‘आईसीसी गैरकानूनी गेंदबाजी नियमावली के नियम 11.1 के अनुसार हफीज का अंतरराष्ट्रीय निलंबन सभी राष्ट्रीय क्रिकेट महासंघों को उनके तहत होने वाली घरेलू क्रिक्रेट प्रतियोगिताओं में भी लागू करना होगा। हालांकि नियम 11.5 के अनुसार और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की सहमति के बाद हफीज पीसीबी के अंतर्गत होने वाले घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंटों में गेंदबाजी कर सकते हैं।’’ हफीज की श्रीलंका के खिलाफ 18 अक्तूबर को अबुधाबी में खेले गये तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान रिपोर्ट की गयी थी। उनके एक्शन की एक नवंबर को लोगबोरोग यूनिर्विसटी में जांच की गयी थी। वह अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार के बाद फिर से जांच के लिये आवेदन कर सकते हैं।