Blog single photo

ICC रैंकिंग: टॉप पर कोहली बरकरार, पुजारा ने भी टॉप 5 में बनाई जगह

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी की बल्लेबाजों की ताजा विश्व रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा है और चेतेश्वर पुजारा शीर्ष पांच में शामिल हो गये हैं जबकि जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 दिसंबर): टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी की बल्लेबाजों की ताजा विश्व रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा है और चेतेश्वर पुजारा शीर्ष पांच में शामिल हो गये हैं जबकि जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे।

पुजारा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड टेस्ट मैच में 123 और 71 रन की पारियां खेली जिससे वह बल्लेबाजी रैंकिंग में जो रूट और डेविड वार्नर को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर पहुंच गये हैं। वह तीसरे नंबर पर काबिज स्टीवन स्मिथ से 55 अंक पीछे और पांचवें नंबर के रूट से 39 अंक आगे हैं।  कोहली बल्लेबाजों में शीर्ष पर बने हुए हैं लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन तेजी से उनके करीब पहुंच रहे हैं। 

पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन से विलियमसन ने 900 रेटिंग अंक हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के पहले और दुनिया के 32वें बल्लेबाज बन गये हैं। विलियमसन ने अबुधाबी में न्यूजीलैंड की 123 रन की जीत के दौरान 89 और 139 रन की दो उम्दा पारियां खेली। इससे उन्हें 37 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ वह स्मिथ को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गये। उनके अब 913 अंक हैं। 

आईसीसी टॉप-10 टेस्ट बल्लेबाज 

1 विराट कोहली भारत 920

2 केन विलियमसन न्यूजीलैंड 913

3 स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया 901

4 चेतेश्वर पुजारा भारत 846

5 जो रूट इंग्लैंड 807

6 डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया 795

7 दिमुथ करुनारत्ने श्रीलंका 753

8 डीन एल्गर दक्षिण अफ्रीका 724

9 हेनरी निकोल्स न्यूजीलैंड 709

10 अज़हर अली पाकिस्तान 708

कोहली पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये। उन्होंने तीन और 34 रन बनाये जिससे उन्हें 15 अंकों का नुकसान हुआ। अब कोहली के 920 अंक हैं तथा उनके और विलियमसन के बीच सात अंकों का अंतर रह गया है। भारतीय कप्तान को अब पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करना होगा नहीं तो उन्हें अपनी नंबर एक रैंकिंग गंवानी पड़ सकती है। 

एडीलेड टेस्ट मैच में दूसरी पारी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अंजिक्य रहाणे भी बल्लेबाजी रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गये। लोकेश राहुल (26वें), मुरली विजय (45वें) और रोहित शर्मा (53वें) नीचे खिसके हैं।  गेंदबाजी में भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 33वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। उन्होंने मैच में छह विकेट लिये जिससे वह पांच पायदान आगे बढ़ने में सफल रहे। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक पायदान आगे छठे स्थान पर काबिज हो गये हैं। 

मोहम्मद शमी 23वें और इशांत शर्मा 27वें स्थान पर बने हुए हैं। आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क दो पायदान ऊपर 16वें स्थान पर पहुंच गये हैं। नये खिलाड़ियों में आस्ट्रेलिया के मार्कस हैरिस ने बल्लेबाजी रैंकिंग में 116वें स्थान के साथ रैंकिंग में प्रवेश किया जबकि न्यूजीलैंड के आफ स्पिनर विलियम सोमरविले ने गेंदबाजी रैंकिंग में 63वें और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने 111वां स्थान हासिल किया।

Tags :

NEXT STORY
Top