World Cup 2019: सेमीफाइनल में किससे भिड़ सकती है कौन सी टीम, जानें पूरा गणित

icc

पंकज मिश्रा, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (6 जुलाई): वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के लिए चार टीमों का नाम तय हो चुका है। भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के साथ-साथ मेजबान इंग्लैंड ने पहले चार में अपना स्थान पक्का कर लिया है। अंक तालिका के मुताबिक फिलहाल ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर है, जबकि भारत दूसरे, इंग्लैंड तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे पायदान पर है। वहीं लीग मुकाबले में आज अंतिम दिन भारत की श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका से भिड़ंत होनी है। इसके बाद ही तय हो पाएगा की पहले और दूसरे फायदान पर कौन सी टीम होगी भारत या फिर ऑस्ट्रेलिया। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने छह जीत दर्ज करते हुए इस विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी। आस्ट्रेलिया को इस टूर्नामेंट में अबतक सिर्फ एक मैच में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपना आखिरी लीग मैच दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी। इस मैच के नतीजे के बाद ही ये पूरी तरह से साफ हो जाएगा की अंतिम चार में पहुंची चारों टीम किस से फाइनल में पहुंचने के लिए मुकाबला करेंगी। अगर ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से जीत जाता है तो वो प्वाइंट टेबल में नंबर वन पर बना रहेगा।

Team India

वहीं आज एक अन्य मुकाबले में भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला होना है। भारत अगर श्रीलंका को हरा देता है और ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से हार जाती है तो टीम इंडिया प्वाइन टेबल में टॉप पर पहुंच जाएगी। ऐसे में भारत का मुकाबला प्वाइंट टेबल में नंबर 4 पर काबिज न्यूजीलैंड से होगा। अगर भारत श्रीलंका से हार जाता है तो प्वाइंट टेबल ने नंबर तीन पर काबिज इंग्लैंड से भारत की भिड़ंत होगी। आपको बता दें कि लिग मुकाबले में भारत इंग्लैंड से हार चुका है। जबकि बारिश की वजह से न्यूजीलैंड और भारत के बीच मुकाबला नहीं हो सका था और दोनों टीमों को एक-एक प्वाइंट से संतोष करना पड़ा था। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से जीत जाता है तो उसका नंबर वन का स्थान बरकरार रहेगा। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया अफ्रीका से हार जाता है और टीम इंडिया भी श्रीलंका से हार जाती है तो भी ऑस्ट्रेलिया नंबर वन के स्थान पर ही रहेगा। लिहाजा आज के मुकाबले के बाद तय होगा की कौन सी टीम सेमीफाइनल में किस से भिड़ेगी।

Point Tableसेमीफाइनल में संभावित सेमीफाइनल मैच...

पहला स्थान- ऑस्ट्रेलिया (14 अंक)

दूसरा स्थान - भारत (13 अंक)

तीसरा स्थान- इंग्लैंड (12 अंक)

चौथा स्थान- न्यूजीलैंड (11 अंक)

- ऑस्ट्रेलिया शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेलेगा। यदि दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है और भारत श्रीलंका को हरा देता है तो ऑस्ट्रेलिया को बर्मिंघम में इंग्लैंड का सामना करना होगा।

- यदि ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका को और भारत श्रीलंका को हरा देता है तो टीम इंडिया को 11 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेलना होगा। लेकिन यदि ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से हार जाता है और भारत श्रीलंका से जीत जाता है तो भारत टॉप पर पहुंच जाएगा और उसे 9 जुलाई को न्यूजीलैंड से खेलना पड़ेगा।

- अन्य परिणामों से इतर वह तीसरे स्थान पर रही। उन्हें 11 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया या भारत से एजबेस्टन में सेमीफाइनल में खेलना पड़ेगा।

- न्यूजीलैंड ने अपने अभियान की शानदार शुरुआत की थी। लेकिन बाद में वह इसे बनाए नहीं रख सका। तीसरी हार के बावजूद न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर रहेगा और शनिवार के मैच के बाद यह तय होगा कि उसे सेमीफाइनल किसके साथ खेलना है।