CT17Final LIVE: भारत के सामने जीत के लिए 339 रन का लक्ष्य


लंदन(18 जून):चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। 2013 चैंपियंस ट्रॉफी की विजेता भारतीय टीम एक बार फिर कप पर कब्जा करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी तो वहीं पाकिस्तान पहली बार इस ट्रॉफी पर कब्जा करना चाहेगी। 


पाकिस्तान ने अच्छी शुरुआत की है बिना कोई विकेट खोए उसका स्कोर 100 के पार पहुंच चुका है।


पाकिस्तान को दूसरा झटका, फखऱ आउट।


भारतीय टीम के नाम सबसे ज्यादा फाइनल खेलने का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा बार चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट का फाइनल खेलने का रिकॉर्ड बना दिया है। वेस्टइंडीज की टीम तीन बार खिताबी मैच खेले हैं। पिछले 6 साल के दौरान भारत ने चौथी बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है। भारत-पाकिस्तान की बात करें, तो ऐसा नहीं है कि दोनों पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट का कोई फाइनल खेलने जा रही हैं। इससे पहले दोनों ही टीमें साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़ीं थीं, जिसमें टीम इंडिया ने बाजी मार ली थी।

दोनों के बीच हुए 11 फाइनल


टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच (वनडे और टी20 मिलाकर) अब तक 11 फाइनल हो चुके हैं, जिनमें 4 में भारत ने खिताब जीता है, जबकि 7 खिताबी जीत पाकिस्तान के नाम रही हैं। इनमें से टीम इंडिया ने शरजाह में ही 4 फाइनल हारे हैं। अंतिम बार खिताबी मुकाबले में दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में 2007 के फाइनल में भिड़ीं थीं, जिसे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता था।


टीमें इस प्रकार :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, बाबर आजम, अजहर अली, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, मोहम्मद आमिर, रुम्मन रईस, जुनैद खान और इमाद वसीम।