सुपर संडे: पाकिस्तान से आज दो मैच खेलेगा भारत, श्रीकांत का जापान से मुकाबला

नई दिल्ली (18 जून): चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का आज फाइनल मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबलों की संख्या अब पहले के मुकाबले काफी कम हो गयी है, ऐसे में एक ही टूर्नामेंट में दो बार भारत-पाक मुकाबला क्रिकेट फैंस के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। रविवार को 'फादर्स डे' के अवसर पर भारत के पास पाकिस्तान को हराने के एक नहीं बल्कि दो मौके हैं। जहां एक तरफ लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर गतविजेता भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट की खिताबी भिड़ंत होगी वहीं दूसरी ओर हॉकी में भी ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

भारतीय हॉकी टीम भी वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल में खेलने उतरी है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने लंदन के ली वैली हॉकी सेंटर में गुरुवार को खेले गए मैच में स्कॉटलैंड को 4-1 से हारते हुए वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल में जीत से आगाज किया। इस मैच में भारत के लिए रमनदीप ने दो गोल किए, जबकि आकाशदीप सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने एक-एक गोल किया।भारतीय टीम का मुकाबला पाकिस्तान से आज होगा। पूल बी का ये मैच भारतीय समयनुसार शाम 6.30 बजे शुरू होगा। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट का महामुकाबला भारतीय समयनुसार दोपहर 3 बजे आरम्भ होगा।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि ज़्यादातर फैंस का ध्यान क्रिकेट के मैदान पर होने वाले घमासान पर होगा। लेकिन हॉकी में भी इन दोनों चिर-प्रतिद्वंदी टीमों के बीच मुकाबला हमेशा से ही रोमांचक रहा है। क्रिकेट की ही तरह हॉकी में भी भारत का पलड़ा भारी है। वर्ल्ड हॉकी रैंकिंग में भारत छठे जबकि पाकिस्तान 13वें स्थान पर काबिज है। इस टूर्नामेंट में बढ़िया प्रदर्शन करके क्वालीफाई करने वाली टीम हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स में खेलेगी। ये प्रतियोगता दिसंबर में भुवनेश्वर में खेली जाएगी।

भारतीय खेल प्रशंसकों के आज बहुत बड़ा दिन है। भारत से जुड़े तीन प्रमुख खेलों के आयोजन में पहले बल्लेबाजी करने वाले किदंबी श्रीकांत होंगे, जिन्होंने दुनिया की नंबर एक टीम को बाहर कर दिया था। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने शनिवार को विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी दक्षिण कोरिया के सोन वान हो को हराते हुए इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नमेंट के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है, लेकिन एचएस प्रणॉय को सेमीफाइनल में हार मिली। विश्व के 22वीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने सोन को रोमांचक मुकाबले में 21-15, 14-21, 24-22 से मात दी। यह मैच एक घंटा 12 मिनट चला।