ओलंपिक: हिजाब पहनकर खेलने वाली पहली अमेरिकी खिलाड़ी बनी इबतिहाज

नई दिल्ली(9 अगस्त): अमेरिकी ओलंपिक दल की खिलाड़ी इबतिहाज मुहम्मद ने सोमवार को हिजाब पहनकर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। हिजाब पहनकर ओलंपिक खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली इबतिहाज अमेरिका के इतिहास की पहली खिलाड़ी बन गई हैं।

- 30 वर्षीय अमेरिकी महिला तलवारबाज सोमवार 8 अगस्त को तलवारबाजी के टॉप 16 प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही थी। इबतिहाज इस प्रतियोगतिा में हारकर बाहर हो गई लेकिन हारने के बावजूद वो चर्चा में बनी हुई हैं।

- अपने मैच के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि, ” कई लोग इस बात पर विश्वास नहीं करते कि मुस्लिम महिलाएं खेलों में हिस्सा ले सकती हैं। मैं पहले से स्थापित इस धारणा को खत्म करना चाहती हूं”

- इबतिहाज इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की भी सार्वजनिक रूप से अलोचना कर चुकी हैं। जब मीडिया ने उनसे पूछा कि क्या उन्हे लगता ट्रंप ने उनका मैच देखा होगा तो उन्होंने जवाब दिया कि उन्हें नहीं पता और उन्हें फर्क नहीं पड़ता लेकिन वो स्मार्ट, सफल मुस्लिम महिला होने के एहसास को समझती हैं जो दुनिया के सबसे बड़े खेल महाकुंभ में हिस्सा ले रही है।”

- अमेरिका में पिछले दिनों अमेरिकी मुसलमानों और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुए विवाद की तरफ इशारा करती हुई इबतिहाज कहती हैं, ” मुझे लगता है उनके शब्द काफी खतरनाक हैं। मैं एक अफ्रीकन- अमेरिकन हूं। मेरा और कोई दूसरा घर नहीं है। मैं यहां पैदा हुई हूं यही मेरा घर है। मुझे लगता है खेलों में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मेरा प्रयास मुस्लिम समुदाय को देखने की लोगों की सोच में बदलाव लाएगा।” इबतिहाज मुहम्मद का यह पहला ओलंपिक है।

- इसके बाद इमतिहाज कहती हैं,”आप क्यों नहीं देखते मुस्लिम किसी भी दूसरे समुदाय की तरह ही हैं। हम उदार भी है और रूढ़िवादी भी। दुनिया भर में गोरे मुस्लिम हैं, एफ्रीकन-अमेरिकन मुस्लिम हैं, अरबी मुस्लिम हैं। दुनिया में कई मुस्लिम देश हैं कई के तो राष्ट्राध्यक्ष महिलाएं हैं। मैं लोगों को दिखाना चाहती हूं साऊदी अरब, कुवैत और अब अमेरिकी टीम में भी मुस्लिम महिलाएं हिस्सा ले रही हैं।”