Blog single photo

त्योहारों से पहले बैंक कर्मचारियों को IBA का बड़ा तोहफा

पिछले सालों से वेतन बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे बैंक कर्मचारियों को त्योहारों के इस सीजन में बड़ी राहत मिली है। इंडियन बैंक एसोसिएशन यानि आईबीए ने अपने सदस्य बैकों को एक सर्कुलर जारी कर इस त्योहारों के मौसम में गुडविल जेस्चर के तौर पर (बैसिक + डीए) मिलाकर एक महीने की सैलेरी देने का आदेश दिया है

bank

मनीष कुमार, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (1 अक्टूबर): पिछले सालों से वेतन बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे बैंक कर्मचारियों को त्योहारों के इस सीजन में बड़ी राहत मिली है। इंडियन बैंक एसोसिएशन यानि आईबीए ने अपने सदस्य बैकों को एक सर्कुलर जारी कर इस त्योहारों के मौसम में गुडविल जेस्चर के तौर पर (बैसिक + डीए) मिलाकर एक महीने की सैलेरी देने का आदेश दिया है। आईबीए के इस फैसले से देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में काम करने वाले 10 लाख बैंक कर्मचारियों को राहत मिली है।

bank

दिल्ली प्रदेश बैंक वर्कर्स के महासचिव अशवनी राणा ने कहा कि 'आईबीए द्वारा त्योहारों के मौके पर बैंक कर्मचारियों को एक महीने अग्रिम वेतन देने का फैसले स्वागत योग्य कदम है। इससे बैंक कर्मचारी अपना त्योहार अच्छे से मना सकेंगे।' आईबीए ने बैंकों को जारी किये सर्कुलर में कहा है कि 1 नवंबर 2017 से पहले जिन बैंक कर्मचारियों ने ज्वाइन किया है उन्हें एक महीने की अग्रिम सैलेरी (बैसिक + डीए) को मिलाकर दिया जाएगा। और जिन बैंक कर्मचारियों ने 1 नवंबर 2017 के बाद ज्वाइन किया है उन्हें 15 दिनों की अग्रिम सैलेरी (बैसिक + डीए) मिलाकर दिया जाएगा। और जब वेतन बढ़ोतरी के फैसले को लागू किये जाने के बाद बैंक कर्मचारियों को जो एरियर बनेगा उसे से दिने जाने वाले इस वेतन को काट लिया जाएगा।

आपको बता दें बैंक कर्मचारियों का 1 नवंबर 2017 से वेतन बढ़ोतरी का मामला लंबित है। जून 2017 से आईबीए के साथ बैंक कर्मचारियों के यूनियनों की 30 दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन ये मसला अब तक नहीं सुलझ पाया है। बीते 17 सितंबर को आईबीए ने 12 फीसदी वेतन बढ़ोतरी का प्रस्ताव बैंक यूनियनों को दिया है। जिसपर आखिरी फैसला लिया जाना बाकी है। लेकिन आईबीए ने उम्मीद जाहिर की है कि जल्द वेतन बढ़ोतरी के मामले का समाधान कर लिया जाएगा। आईबीए ने सबसे पहले 2 फीसदी वेतन बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था, जिसके बाद बैंक यूनियन बेहद नाराज हो गये थे। पिछले महीने 26 और 27 सितंबर को बैंक यूनियनों ने वेतन बढ़ोतरी की अपनी मांग को लेकर हड़ताल पर जाने की भी धमकी दी थी, लेकिन सरकार से मिले भरोसे के बाद बैंक यूनियनों ने हड़ताल को टाल दिया था।

आईबीए का ऐलान...

- सरकारी बैंकों के 10 लाख कर्मियों के लिए ख़ुशखबरी

- त्योहारों के मौके पर बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

- बैंक कर्मचारियों को गुडविल जेस्चर के तौर पर मिलेगी एक महीने की सैलरी (बेसिक + डीए) मिलाकर

- आईबीए ने सभी बैंकों को दिया आदेश

- ये सैलरी वेज रिवीजन के बाद दिए जाने वाले एरियर से एडजस्ट किया जाएगा

- 1 नम्बर 2017 से लंबित है बैंक कर्मचारियों का वेतन बढ़ोतरी का मामला

(Image Credit: Google)

Tags :

NEXT STORY
Top