कोहली को लेकर इयान चैपल ने की 'विराट' भविष्‍यवाणी

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जनवरी): टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की बल्लेबाज़ी के दुनियाभर में करोड़ों फैंस हैं। कोहली जब भी मैदान पर उतरते हैं तो कोई बड़ा रिकॉर्ड जरूर टूटता है। क्रिकेट वर्ल्‍ड के किंग कोहली के आसपास मौजूदा दौर में ऐसा कोई बल्‍लेबाज़ नहीं है जो उन्‍हें कड़ी टक्‍कर देने का दम रखता हो। वैसे न्‍यूजीलैंड के केन विलियमसन, इंग्‍लैंड के जो रूट और पिछले एक साल से बैन का सामना कर रहे ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ से उनकी तुलना की जाती है, लेकिन कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दमदार बल्‍लेबाजी और कप्‍तानी कर खुद को सर्वोच्‍च बना डाला है।कप्‍तान कोहली के सामने सबसे बड़ा लक्ष्‍य या फिर चुनौती सचिन तेंदुलकर के 100 शतक हैं। कोहली के नाम इस वक्‍त 64 इंटरनेशनल शतक हैं और वह सचिन (100) और रिकी पोंटिंग (71) के बाद तीसरे नंबर पर हैं। जबकि एक्टिव क्रिकेटर की बात करें तो साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला (55) शतक के साथ अच्‍छा खासा दम दिखा रहे हैं, लेकिन उनके सामने विराट से पहले जैक कैलिस (63) और कुमार संगाकारा (63) बड़ी चुनौती हैं।

ये हर कोई जानता है कि विराट कोहली ही वो बल्‍लेबाज़ हैं जो इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के शतकों के महाशतक को तोड़ने का दम रखते हैं। लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज कप्‍तान और खिलाड़ी इयान चैपल विराट को लेकर अलग ही राय रखते हैं। उन्‍हें लगता है कि सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज की बहस में भी विराट कोहली महान खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स, सचिन तेंदुलकर और एबी डीविलियर्स को पीछे छोड़ देंगे और अपने करियर का अंत ‘वनडे मैचों के सर डोनाल्ड ब्रैडमैन’ के तौर पर करेंगे।

उन्‍होंने ईएसपीएनक्रिकइंफो में अपने कॉलम में लिखा, ‘कोहली अपनी वनडे बल्लेबाजी के तरीके से मुझे रिचर्ड्स की याद दिलाते हैं, वह शानदार शॉट लगाते हैं और कई पारंपरिक स्ट्रोक्स पर निर्भर होते हैं। अगर वह इसी मौजूदा रन गति से खेलना जारी रखेगा तो तेंदुलकर के कुल शतकों को पार कर लेगा और इस लिटिल माटर से करीब 20 शतक आगे रहेगा।’ जबकि चैपल ने आगे लिखा, ‘अगर वह (विराट) इन शानदार उपलब्धियों को हासिल करने के करीब भी पहुंच जाता है तो इसमें कोई शक नहीं कि वह वनडे बल्लेबाजों का सर डोनाल्ड ब्रैडमैन बन जायेगा।’फिलहाल विराट कोहली के नाम इस वक्‍त 77 टेस्‍ट में 25 शतक तो 219 वनडे मैचों में 39 शतक दर्ज हैं। अपने गोल्‍डन टाइम में चल रहा ये बल्‍लेबाज़ अगले कुछ साल में सचिन के 100 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए शायद इयान चैपल की उम्‍मीद (120 शतक) पर खरा उतरे। हालांकि कोहली की 'विराट' क्षमता पर किसी को शक नहीं है।