'मेरी कैबिनेट में मोदी की कैबिनेट से भी ज्यादा सिख': कनाडाई PM

नई दिल्ली (13 मार्च): कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडेऊ ने अमेरिका में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी कैबिनेट में सिखों की संख्या उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी की कैबिनेट की तुलना में ज्यादा है। गौरतलब है, जस्टिन अपने मजाकिया अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं।

'फर्स्टपोस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक, जस्टिन उत्तर-पश्चिम वाशिंगटन में स्थित एक अमेरिकी यूनिवर्सिटी में एक सरकारी दौरे पर छात्रों की तरफ से 10 सवालों का जवाब देते हुए यह बात कही।

यूनिवर्सिटी में हुए आधे घंटे के सवाल-जवाब के सत्र में शुक्रवार को एक जहान नाम के छात्र ने जस्टिन से कहा कि आपकी कैबिनेट में कई पंजाबियों को देखना काफी अच्छा लगता है। छात्र जहान मूल रूप से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का रहने वाला है। 

कनाडा के दैनिक 'द स्टार' के मुताबिक, जस्टिन ने कहा, "मेरी कैबिनेट में मोदी की कैबिनेट से भी ज्यादा सिख हैं।" बता दें, 44 वर्षीय जस्टिन ने पिछले साल नवंबर में पदभार संभाला था। यह कहकर उन्होंने सभी को आश्चर्य में डाल दिया। जिनमें उनकी कैबिनेट के चार कनाडाई सिख शामिल हैं। 

उनकी कैबिनेट में शामिल कनाडाई सिखों में रक्षामंत्री हरजीत सज्जन, बुनियादी ढांचा मंत्री अमरजीत सोही, लघु व्यापार मंत्री बर्दिश चग्गर और अनुसंधान मंत्री नवदीप सिंह बेन्स शामिल हैं। 

इसके अलावा पिछले साल अक्टूबर में कनाडा में हुए चुनावों में 17 सिख सांसद चुने गए। इनमें से 16 लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा और एक कन्जर्वेटिव की तरफ से। यह संख्या अभी तक चुने गए सिख सांसदों में सबसे ज्यादा है। 

इसकी तुलना में मोदी कैबिनेट में केवल दो सिख कैबिनेट मंत्री हैं- मेनका गांधी जो कि जन्म के समय से सिख हैं। इसके अलावा हरसमिरल कौर बादल जो फूड प्रोसेसिंग मंत्री हैं।

बता दें, इससे पहले जस्टिन कई बार भांगड़ा करते और गुरुद्वारे में जाते देखे गए हैं। वह दीवाली के आयोजन के साथ गुरबानी के पाठ में भी शामिल होते रहे हैं। उन्होंने लंगर में खाना बनाने के दौरान महिलाओं की मदद भी की है।