हुंडई ट्यूसॉन की लॉन्चिंग टली, 24 को होनी थी लॉन्च

हुंडई ट्यूसॉन की लॉन्चिंग को टाल दिया गया है। भारतीय बाज़ार में दोबारा वापसी के लिए तैयार यह प्रीमियम एसयूवी 24 अक्टूबर को लॉन्च होनी थी। चर्चा है कि अब इसे साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। हालांकि कुछ डीलरशिप पर इसकी बुकिंग भी शुरू हो चुकी हैं। TucsonTucson हुंडई ने लॉन्च टालने की वजह का खुलासा नहीं किया है। माना जा रहा है कि हाल में लॉन्च हुई एलांट्रा की बिक्री पर पड़ने वाले असर से बचने के लिए ट्यूसॉन की लॉन्चिंग टाली गई है। एलांट्रा सेडान को हाल ही में लॉन्च किया गया है। ट्यूसॉन के कुछ वेरिएंट और एलांट्रा के कुछ वेरिएंट हूबहू एक जैसे हैं। ऐसे में ट्यूसॉन, एलांट्रा की बिक्री को प्रभावित कर सकती है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो नई ट्यूसॉन एसूयवी को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। पेट्रोल वेरिएंट में हुंडई एलांट्रा वाला 2.0 लीटर का इंजन मिलेगा। यह इंजन 152 पीएस की पावर और 192 एनएम का टॉर्क देगा। इसमें 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक का विकल्प मिलेगा।

डीज़ल वेरिएंट में ज्यादा पावरफुल 2.0 लीटर का इंजन मिलने की संभावना है। कंपनी ने यही डीज़ल इंजन अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध ट्यूसॉन एसयूवी में भी दे रखा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह इंजन 185 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देता है।      ट्यूसॉन में एलांट्रा की तरह वेंटिलेटेड सीटें, 8-इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, एपल कार-प्ले और एंड्रॉयड ऑटो और स्मार्ट बूट ओपनर जैसे फीचर मिलेंगे। इसे क्रेटा और सेंटा-फे के बीच पोजिशन किया जाएगा, इस का मुकाबला होंडा सीआर-वी और स्कोडा येती से होगा।

कारदेखो