ऑटो एक्सपो-2016: हुंडई ने दिखाई सोनाटा हाईब्रिड

ग्रेटर नोएडा(4 फरवरी): ग्रेटर नोयडा में आयोजित ऑटो एक्सपो-2016 में हुंडई ने नेक्स्ट जनरेशन सोनाटा को पेश किया है, जो प्लग-इन हाईब्रिड कार है। कहा जा रहा है कि यह पुराने वर्जन की तुलना में 21 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देगी और इससे होने वाला कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा। नई सोनाटा में एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसका मुकाबला टोयोटा कैमरी हाईब्रिड से होगा। पूर्व में यह कार केवल पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध थी। अटकलें है कि हाईब्रिड सोनाटा को कंपनी लॉन्च कर सकती है। इस सेगमेंट में होंडा के अकॉर्ड हाईब्रिड के लॉन्च होने की भी चर्चाएं है।

डिजायन की बात करें तो नई सोनाटा को हुंडई की फ्लूडिक 2.0 डिजायन थीम पर तैयार कया गया है। यह पुराने वर्जन की तुलना में ज्यादा स्टाईलिश और आकर्षक नजर आती है। इंटीरियर की बात करें तो केबिन को नया लुक दिया गया है। इसमें हुंडई का नया 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें एपल कार प्ले और गूगल एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी भी दी गई है।

सेफ्टी फीचर्स पर ध्यान दें तो इसमें ड्यूल फ्रंट एयर बैग, साइड एयरबैग और कर्टिन एयर बैग के अलावा ड्राइवर नी (घुटने को बचाने वाला) एयरबैग भी दिया गया है। इसके अलावा ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल और एबीएस समेत कई सेफ्टी फीचर भी दिए गए हैं।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें सोनोटा हाईब्रिड में 2.0लीटर का जीडीआई 4-सिलेंडर इंजन के साथ 360वॉट की इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी। इनकी मिली-जुली ताकत 202एचपी की होगी। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स मिलेगा।

http://hindi.cardekho.com/car-news/hyundai-showcases-sonata-plugin-hybrid-at-auto-expo-2016-17681

कार देखो