इस इलेक्ट्रिक कार से जुड़ी नई जानकारियां आईं सामने

                                                                                                          Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 नवंबर): अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। हुंडई ने गुरुग्राम में आयोजित ब्रिलिएंट किड मोटर शो 2018 में कोना इलेक्ट्रिक को पेश किया है। भारत में यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी।

इसे 2019 के बीच में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 25 लाख रूपए के आसपास हो सकती है। बता दें कि कीमत के हिसाब से देखा जाए तो यह कई एंट्री-लेवल लग्ज़री कारों से महंगी होगी। चर्चाएं हैं कि कंपनी आने वाले समय में अफॉर्डेबल इलेक्ट्रिक कार का विकल्प भी लाएगी। हालांकि 2020 से पहले अफॉर्डेबल वर्जन के आने की उम्मीद नहीं है।

cardekho.com के मुताबिक, कुछ समय पहले तक कोना इलेक्ट्रिक की भारत में लॉन्चिंग को लेकर जानकारियां सीमित थी। इस शोकेस के दौरान हमने हुंडई के अधिकारियों से बातचीत की, जिसके बाद कोना से जुड़ी कई अहम जानकारियां हाथ लगीं।

आपको बता दें कि हुंडई कोना को 39.2 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक के साथ उतारा जाएगा जो सिंगल चार्ज में 312 किमी का सफर तय करेगी। साथ में स्लो-होम चार्जर मिलेगा जो कार को 6 से 8 घंटो में 80% तक चार्ज करेगा। सरकार या तीसरी पार्टी की सहायता से सार्वजनिक जगहों पर फ़ास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये जाएंगे। हालांकि यह सुविधा निःशुल्क होगी या स:शुल्क, इसकी निर्भरता तत्कालीन सरकारी नीतियों पर निर्भर करेगी।