हुंडई क्रेटा पेट्रोल का ऑटोमैटिक वर्जन लॉन्च, कीमत 13.48 लाख रूपए

हुंडई ने पेट्रोल इंजन वाली क्रेटा को भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस कर दिया है। इसकी कीमत 13.48 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुंबई) रखी गई है। इस ऑटोमैटिक वेरिएंट की बुकिंग शुरू हो चुकी हैं।

ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प केवल क्रेटा एसएक्स प्लस वेरिएंट में मिलेगा। यह वेरिएंट टॉप वेरिएंट एसएक्स (ओ) से नीचे का वेरिएंट है। इसमें अलॉय व्हील, रिवर्स पार्किंग सेंसर, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डे-टाइम रनिंग एलईडी लैंप्स और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। इंजन स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 1.6 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है, जो 123 पीएस की पावर और 151 एनएम का टॉर्क देता है।

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में क्रेटा के अलावा फोर्ड ईकोस्पोर्ट ही एकमात्र कार है, जिसके पेट्रोल वर्जन में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। हालांकि यह सेगमेंट के मामले में क्रेटा से नीचे है। डस्टर में भी केवल डीज़ल इंजन के साथ ही ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। अटकलें हैं कि होंडा बीआर-वी के पेट्रोल वर्जन में सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। ऐसे में क्रेटा के पेट्रोल वर्जन में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का आना हुंडई के लिए और बेहतर कदम साबित होगा। इसके मुकाबले में मौजूद महिन्द्रा स्कॉर्पियो, एक्सयूवी-500 और मारूति सुज़ुकी एस-क्रॉस में पेट्रोल वेरिएंट ही उपलब्ध नहीं है।

हुंडई क्रेटा को भारतीय बाजार में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इसने कंपनी को बिक्री के अच्छे आंकड़े दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा हुंडई क्रेटा ने इंडियन कार ऑफ द ईयर-2016 का खिताब भी अपने नाम किया है।

कारदेखो

हुंडई क्रेटा पेट्रोल का ऑटोमैटिक वर्जन लॉन्च, कीमत 13.48 लाख रूपए