हाइपरलूप तकनीक से सफर होगा सुहाना, सिर्फ 70 मिनट में दिल्ली से मुंबई

नई दिल्ली (25 जनवरी): आने वाले दिनों में आप 70 मिनट में दिल्ली से मुंबई और मुंबई से दिल्ली का सफर तय कर सकेंगे।  अमूमन लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए हवाई जहाज का प्रयोग करते हैं लेकिन अगर सब कुछ ठीक रहा तो भविष्य में आप बिना हवाई जहाज का प्रयोग किए बिना उससे भी जल्दी अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे।

दरअसल यह सबकुछ संभव हो सकेगा खास हाइपरलूप तकनीक से। इसकी मदद से दिल्ली से मुंबई के बीच की 1400 किमी से ज्यादा की दूरी सिर्फ एक घंटा 10 मिनट में पूरी की जा सकेगी। भारत में औसतन हवाई जहाज 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरते हैं। वहीं, हाइपरलूप तकनीक से 1,200 किमी प्रति घंटे तक की गति से सफर करना संभव होगा।

अमेरिकी कंपनी हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजीज यानी HTT अलग-अलग देशों के इंजीनियरों की टीम की मदद से अपने काम को अंजाम देती है। इस कंपनी ने भारत में चेन्नई-बेंगलुरु, चेन्नई-मुंबई, मुंबई-पुणे, मुंबई-दिल्ली, बेंगलुरु-तिरुअनंतपुरम के बीच हाइपरलूप परिवहन की इच्छा जताई है। HTT ने हाल ही में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष इस तकनीक का प्रदर्शन किया था। गडकरी इससे प्रभावित हैं। उन्होंने प्रस्ताव नीति आयोग के समक्ष भेजा है। अगर सब ठीक रहा तो बड़े पैमाने पर इसे अपनाने पर विचार होगा।