दूसरे दिन का खेल खत्‍म, भारत के 687 के जवाब में बांग्लादेश ने बनाए 41/1

हैदराबाद (10 फरवरी): हैदराबाद में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में दुसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। भारत के 687 रनों के जवाब में खेलते हुए बांग्लादेश ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 41 रन बना लिए हैं। तमीम इकबाल (24) और मोमिनुल हक (01) रन बनाकर खेल रहे हैं। बांग्लादेश अभी पहली पारी में भारत से 646 रन पीछे है।

बांग्लादेश का पहला विकेट सौम्या सरकार (15) के रूप में गिरा। उनको उमेश यादव ने विकेट के पीछे कैच आउट करवाया। उन्हें फील्ड अंपायर ने आउट नहीं दिया था, न तो यादव को और न विकेटकीपर साहा को सरकार के आउट होने पर भरोसा था। हालांकि, कोहली ने कहा कि उन्होंने आवाज सुनी है और सरकार के खिलाफ रिव्यू लिया। थर्ड अंपायर के फैसले में सरकार को आउट करार दिया गया।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 687 रनों पर पारी घोषित कर दी। यह भारत का सर्वश्रेष्ठ पांचवां टेस्ट स्कोर है और बांग्लादेश के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रिद्धिमान साहा के शतक (106) और रवींद्र जडेजा के अर्धशतक (60) बनाते ही पारी घोषित कर दी। दोनों बल्लेबाज नाबाद पवेलियन लौटे।

इससे पहले रिद्धिमान साहा ने संभलकर खेलते हुए अर्धशतक पूरा किया, जिसे उन्होंने शतक में तब्दील भी किया।यह साहा के करियर का दूसरा शतक है और उन्होंने अपने टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ स्कोर (104 रन) को भी पीछे छोड़ दिया। यह साहा के करियर का दूसरा शतक और रवींद्र जडेजा के करियर का पांचवां अर्धशतक है।

इससे पहले, रविचंद्रन अश्विन (34) मेहदी हसन का शिकार बनकर पवेलियन लौटे। आउट होने से पहले उन्होंने रिद्धिमान साहा के साथ 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी की।

इससे पहले कोहली ने कल के 111 के स्कोर से आगे खेलते हुए शानदार अंदाज में चौका जमाकर अपने करियर का चौथा दोहरा शतक पूरा किया। हालांकि इसके तुरंत बाद वह 204 रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गए। उन्हें तैजुल इस्लाम ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। कोहली ने 246 गेंदों में 24 चौकों की मदद से 204 रन बनाए।

दूसरे दिन संभलकर खेलते हुए अजिंक्य रहाणे ने अपने करियर का 10वां अर्धशतक पूरा किया। रहाणे (82) अपने शतक से कुछ देर पहले ही तैजुल इस्लाम का शिकार बनकर आउट हुए। उनके और कोहली के बीच 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी हुई। हैदराबाद मैच से पहले रहाणे ने अपने टेस्ट करियर में 32 मैचों में 2272 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 10 अर्धशतक और आठ शतक बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 188 रन है।