हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल: अर्जेंटीना को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता हॉकी वर्ल्ड लीग खिताब

नई दिल्ली (11 दिसंबर): कलिंगा स्टेडियम में खेले गए हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल के फाइनल मैच में वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने ओलिंपिक विजेता अर्जेंटीना को 2-1 से मात देते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। हॉकी के दो दिग्गजों के बीच मुकाबला शानदार रहा और आक्रामक हॉकी देखने को मिली। मैच में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर रही और अंत में वर्ल्ड चैंपियन टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 

आॅस्ट्रेलिया के लिए जेरेमी हैवर्ड ने 17वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर पहला गोल किया। अर्जेंटीना ने हालांकि अगले ही मिनट में जवाबी हमले में आॅगस्टिन बुगालो के गोल के दम पर वापसी की। हॉफटाइम तक स्कोर 1-1 से बराबर था। दूसरे हॉफ में 28 मिनट तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं। हूटर से ठीक दो मिनट पहले आॅस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर गोवर्स ने गोल किया। इसके बाद अर्जेंटीना को लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन दर्शकों के अपार समर्थन के बावजूद वे इसे गोल में नहीं बदल सके। +

इससे पहले भारत ने जर्मनी को 2-1 से हराकर हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीत लिया। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत की ओर से एसवी सुनील ने 20वें मिनट में गोल कर भारत को बढ़त दिलायी लेकिन मार्क एपल ने 36वें मिनट में गोल कर दोनों टीमों को बराबरी पर ला दिया। हरमनप्रीत सिंह ने 54वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर भारत को मैच में निर्णायक बढ़त दिला दी।