अगले महीने ट्रैक पर दौड़ेगी हमसफर, ट्रेन में यह होगी खासियत...

नई दिल्ली (11 सितंबर): हमसफर ट्रेन के अगले महीने ट्रैक पर उतारने की तैयारी चल रही है। रेल बजट 2016-17 में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर ट्रेन का ऐलान किया था। इसमें सभी कोच एसी 3 कैटेगरी के होंगे। पहली ट्रेन नई दिल्ली से गोरखपुर के बीच शुरू होने की उम्मीद है।

ये ट्रेन अलग कैसे होगी... - यह एक ओवरनाइट ट्रेन है। इसमें कई एडिशनल फैसिलिटीज भी रहेंगी। आमतौर पर ये सर्विसेस नॉर्मल एसी3 कोच में नहीं होती हैं। - हर बर्थ पर सीसीटीवी, जीपीएस-बेस्ड पैसेंजर्स इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम रहेगा। इसके अलावा मोबाइल, लैपटॉप चार्जिंग प्वाइंट्स भी रहेंगे।

नए लुक में होगी हमसफर... - हमसफर के कोच महाराजा एक्सप्रेस के कोच की तरह होंगे। - इस ट्रेन के अंदर और बाहर का कलर भी बदला गया है। साथ में विनाइल शीट्स का इस्तेमाल किया गया है। यह शीट महाराजा एक्सप्रेस के कोचों जैसी होगी।

दूसरी ट्रेनों से किराया 20% ज्यादा होगा... - ट्रेन के स्पेशल कैटेगरी सर्विस में आने से इसमें कई मॉडर्न फैसिलिटीज होंगी। इसलिए एडिशनल खर्चे को पूरा करने के लिए किराया भी ज्यादा होगा। - ट्रैरिफ अभी तैयार नहीं हुआ है। हां, यह दूसरी ट्रेनों से 20% ज्यादा हो सकता है। - इसे हाई डिमांड रूट पर चलाने की प्लानिंग है। इनमें से कुछ रूट्स को तय कर लिया गया है।