पटरी पर जल्द दौड़ेगी 'हमसफर', पूरी ट्रेन होगी सीसीटीवी से लैस

नई दिल्ली(13 सितंबर): अब आपकी रेल यात्रा का अंदाज बदलने वाला है,रेल मंत्री सुरेश का एक वादा जल्द ही पूरा होने वाला है। बात कर रहे हैं हमसफर की, जी हां प्रीमियम ट्रेन हमसफर जल्द ही पटरी पर दौड़ने वाली है। 

- इस ट्रेन का नाम हमसफर है,और ये ट्रेन कई मायनों बेहद खास है। 2016-17 के रेल बजट में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर ट्रेन का एलान किया था।

- अब वो वक्त आ गया है, जब रेल मंत्री का ये ऐलान जमीन पर हकीकत बनने जा रहा है। जल्द ही हमसफर ट्रेन पटरियों पर सरपट भागने वाली है। माना जा रहा है कि पहली हमसफर ट्रेन नई दिल्ली से गोरखपुर के बीच चलाई जाएगी, और यहां ये भी जान लीजिए कि हमसफर ट्रेनों को हाई डिमांड रूट पर चलाने की प्लानिंग है। इनमें से कुछ रूट्स को तय कर लिया गया है

- हमसफर ट्रेन के स्पेशल कैटेगरी सर्विस में आने से इसमें कई मॉडर्न फैसिलिटीज होंगी। इसमें सभी कोच एसी 3 कैटेगरी के होंगे, और सबसे अहम बात ये है कि हमसफर ट्रेन एक ओवरनाइट ट्रेन है। इसमें कई एडिशनल फैसिलिटीज भी रहेंगी। आमतौर पर ये सर्विसेस नॉर्मल एसी 3 कोच में नहीं होती हैं, और सबसे खास बात ये है कि हमसफर के कोच महाराजा एक्सप्रेस के कोच की तरह होंगे।

-इस ट्रेन का कलर कॉम्बिनेशन नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजायन ने तैयार किया है।   - पूरी ट्रेन cctv से लैस होगी।

- दिव्यांगों के लिए ब्रेल प्रिंटिंग

- जीपीएस बेस्ड diaplay बोर्ड

- पैसेंजर इन्फो सिस्टम

- कोच का बेहतर असेथेटिक

- मोबाइल चार्जिंग

- फायर और स्मोक डिटेक्टर

- कंट्रोल मोनिटरिंग सिस्टम गार्ड के पास होगा 

- बेहतर खुशबु के लिए Odur कंट्रोल फ़्लैश डब्बे के अंदर