Blog single photo

Huawei लांच करेगी अपना पहला 5G स्मार्टफोन, इतनी तेज़ होगी स्पीड

4G फ़ोन्स के बाद अब कई कंपनियां कई कंपनियां अपना पहला 5G फोन लॉन्च कर सकती है। सभी कंपनियां अभी 5G के कॉन्सेप्ट पर काम कर रही हैं। हालांकि अभी तक किसी ने इसे ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया है। लेकिन हुवावे ने भी यह कन्फर्म कर दिया है कि वह जल्द ही अपना 5G फोन लॉन्च करेगा।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (24 जनवरी):  4G फ़ोन्स के बाद अब कई कंपनियां कई कंपनियां अपना पहला 5G फोन लॉन्च कर सकती है। सभी कंपनियां अभी 5G के कॉन्सेप्ट पर काम कर रही हैं। हालांकि अभी तक किसी ने इसे ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया है। लेकिन हुवावे ने भी यह कन्फर्म कर दिया है कि वह जल्द ही अपना 5G फोन लॉन्च करेगा।

दाओस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में हुवावे के चेयरमैन Hu Koukun (aka Ken Hu) ने यह कन्फर्म किया है कि कंपनी अपना पहला 5G फोन इस साल जून में लॉन्च करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी ने 10 देशों में 5G नेटवर्क को सेटअप कर लिया है और जल्द ही और 20 देशों में सेटअप करेगी।  Hu Koukun ने यह भी कहा कि यह साल टेक सेक्टर के लिए काफी मुश्किल रहेगा क्योंकि इस साल इंटरनेट ऑफ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन जैसी टेक्नोलॉजी अपने आखिरी पड़ाव पर हैं और लॉन्च होने वाली है। 

ऐसा माना जा रहा है कि दक्षिण कोरिया 5G स्मार्टफोन पाने वाला पहला मार्केट हो सकता है क्योंकि दक्षिण कोरिया और अमेरिका ही ऐसे देश हैं जहां 5G नेटवर्क का कॉमर्शियलाइजेशन 2019 के पहले छमाही में हो सकता है। वहीं 2019 के दूसरे छमाही में जापान, चीन और यूरोप में 5जी का कॉमर्शियलाइज्ड किया जा सकता है। जून में अपने फोन के लॉन्चिंग से पहले कंपनी 5G वाई-फाई राउटर लॉन्च कर सकता है।  कंपनी ने हाल ही में राउटर का एक पोस्टर Weibo पर शेयर किया है जिसमें लिखा है “5+6=3.X? है नए प्रोडक्ट का टेस्ट! जनवरी 24, 2019, आपके लिए!''. इससे कंपनी ने यह कन्फर्म किया है कि चीन में 24 जनवरी को हुवावे अपना नया प्रोडक्ट लॉन्च करेगी। 

इस पोस्टर में साफ तौर पर यह नहीं बताया गया है कि 5G वाई-फाई राउटर लॉन्च किया जाएगा। लेकिन पोस्टर “5G+6=3.X” टेक्स्ट में 5G को देखकर यह जरूर लग रहा है कि यह 5G टेक्नोलॉजी वाला राउटर होगा और इस टेक्स्ट में 6 का मतलब Wi-Fi 802.11 ax है। बता दें कि Wi-Fi 802.11 ax ने इस बात को लेकर वादा किया है कि इससे तेजी से डेटा ट्रांसफर होगा। जिसके बाद यह पाया गया कि इससे 11Gbit/s तक की स्पीड पाई जा सकती है। 

Tags :

NEXT STORY
Top