NIT में पुलिस लाठीचार्ज की जांच करने जाएगी HRD की टीम

आसिफ सुहाफ, श्रीनगर (6 अप्रैल) :  शिक्षण संस्थान एनआईटी में फिर बवाल हो गया है। मंगलवार को एक रैली के दौरान पुलिस के साथ छात्रों की झड़प हुई। बताया जा रहा है कि इसके बाद पुलिस ने छात्रों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। इस मामले की जांच के लिए मानव संसाधन मंत्रालय की एक टीम श्रीनगर में इंस्टीट्यूट का दौरा करेगी और अपनी रिपोर्ट तैयार कर मंत्रालय को सौंपेगी।

संस्थान में हालत खराब होने की वजह से कैंपस में रात भर पुलिस तैनात करनी पड़ी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से फोन पर बातचीत की। कहा जा रहा है कि कैंपस में इस बवाल का कनेक्शन उसी विवाद से है, जो वेस्टइंडीज और भारत के बीच सेमीफाइनल मुकाबले के दिन जश्न मनाने को लेकर शुरू हुआ था।

छात्र मांग कर रहे थे कि एऩआईटी के गेट पर हमेशा तिरंगा लहराया जाए और संस्थान की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ को दी जाए। रैली निकाल रहे छात्र जब संस्थान से बाहर निकले तो पुलिस से झड़प हो गई और फिर पुलिस ने छात्रों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। इस हंगामे में कई छात्रों को चोटे आई हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बता दें कि पिछले हफ्ते टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की हार के बाद एनआईटी में भारत विरोधी और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने के बाद विवाद शुरू हुआ था। इसके बाद कुछ स्टूडेंट्स ने कैंपस में तिरंगा फहराया और राष्ट्रगान गाकर इसका विरोध किया था। तभी से एनआईटी बंद था, लेकिन जब कल संस्थान खुली तो फिर जमकर हंगामा हो गया।