हिमाचल में 12वीं बोर्ड के प्रश्नपत्र चोरी, पेपर रद्द, जांच के आदेश

नई दिल्ली ( 15 मार्च ): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षा से पहले (एचपीबीओएसई) ने परीक्षा केंद्र से प्रश्नपत्र चोरी होने जाने की वजह से 12वीं की फिजिक्स और कंप्युटर साइंस की परीक्षा रद्द कर दी है। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के कुछ सेंटर में प्रश्नपत्र चोरी हो गए थे। किन्नौर के निचार के एक सरकारी स्कूल में बनाए गए परीक्षा केंद्र से प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका चोरी हो गई थी, जिसकी वजह से पेपर के लीक होने की आशंका बढ़ गई थी।

शिक्षा बोर्ड भौतिक विज्ञान और कंप्यूटर साइंस के पेपरों की तिथियां जल्द ही घोषित करेगा। उधर, इस घटना के बाद स्कूल प्रिंसिपल समेत चार लोगों को निलंबित कर दिया गया है। किन्नौर के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल निचार से रविवार रात को प्रधानाचार्य कार्यालय का दरवाजा तोड़कर डबल लॉक स्टील अलमारी से 12वीं कक्षा के भौतिक विज्ञान व कंप्यूटर साइंस के 60 -60 प्रश्नपत्र चुरा लिए गए।

एचपीबीओएसई के सामने यह मामला तब आया जब स्कूल के प्रिंसिपल ने चोरी की जानकारी दी। भाबा नगर पुलिस थाने में मामले को लेकर एफआईआर दर्ज कराई गई। वहीं, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए विधानसभा में बयान दिया। उन्होंने सदन को बताया कि स्कूल के डबल लॉक वाले कबर्ड से फिजिक्स और कंप्युटर साइंस के 60 प्रश्नपत्र और कुछ आंसर शीट गायब पाए गए हैं।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य के 1,846 केंद्रों पर इन 2 विषयों की परीक्षा रद्द कर दी गई है और मामले में विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। हाइयर एजुकेशन के निदेशक मामले की जांच करेंगे और दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। फिजिक्स की परीक्षा मंगलवार को होनी थी, जबकि कंप्युटर साइंस की परीक्षा 21 मार्च को आयोजित की जानी थी।