WhatsApp पर आया PIP mode फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 जनवरी):  मेसेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूज़र्स की सहूलियत के लिए आए दिन नए-नए फीचर्स पेश करता है। इसी को देखते हुए WhatsApp ने हाल ही में वीडियो के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया था। WhatsApp के इस फीचर का नाम है Picture in Picture (पिक्चर इन पिक्चर या PiP) मोड है। यह नया फीचर WhatsApp पर आपके वीडियो देखने के अंदाज को बदल देगा।

इस नए फीचर का ये फायदा है कि अगर आपके पास बाहर से कोई वीडियो आता है तो आप WhatsApp से बाहर जाए बगैर वहीं पर उस वीडियो को देख सकते हैं। यानी, अगर आपके पास WhatsApp पर Youtube का कोई लिंक आया तो आप उसे वहीं देख सकेंगे। हैक्स क्वीन की इस वीडियो आप देख सकते हैं कि कैसे काम करता है WhatsApp का PIP मोड फीचर।

इस फीचर को अपडेट करने के लिए आपको वर्जन 2.18.380 का इस्तेमाल करना होगा। यह फिलहाल Youtube, Facebook, Instagram और Streamable जैसे प्लेटफॉर्म पर होस्टेड वीडियो के लिए काम करता है। जब आप इन प्लेटफॉर्म के किसी वीडियो को शेयर करेंगे या ये आपके पास आएंगे तो आप इन्हें Picture in Picture मोड में प्ले कर सकें।

इससे पहले यह खबर भी आई थी WhatsApp डार्क मोड फीचर पर भी काम कर रहा है। कंपनी जल्द ही यूजर्स के लिए यह अपडेट रोल आउट करेगी। डार्क मोड फीचर के जरिए बैकग्राउंड ब्लैक किया जा सकेगा अगर आप रात के वक्त ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। यूट्यूब, ट्विटर और गूगल मैप जैसे ऐप्स पहले से डार्क मोड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसके अलावा WhatsApp कई नए फीचर्स पर भी काम कर रहा है। कुछ दिनों पहले आईफोन ऐप के लिए ग्रुप कॉलिंग बटन को जोड़ा गया था। उम्मीद है कि यह फीचर एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म यूजर के लिए भी जल्द जारी किया जाएगा। ग्रुप ऑडियो या वीडियो कॉल करने के लिए आपको पहले एक कॉन्टैक्ट को कॉल करने के बाद दूसरे कॉन्टैक्ट को कॉल मिलाना पड़ता था लेकिन अब इस फीचर के ऐप में जुड़ जाने के बाद कॉल मिलाने से पहले ही आप जिन कॉन्टैक्ट के साथ बात करना चाहते हैं उन्हें एड कर पाएंगे।

आपको बता दें कि बीते साल नवंबर के अंत में WhatsApp ने एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर अपने मल्टी-शेयर फीचर को अपग्रेड किया था। फीचर के अपग्रेड होने के बाद अब यदि आप थर्ड पार्टी ऐप्स से किसी टेक्स्ट को दो या उससे अधिक यूजर के साथ शेयर करते हैं तो WhatsApp अब आपको सबसे पहले उसका प्रीव्यू शो करेगा।