ऐसे करें अपने एंडरॉयड फोन को और भी तेज

नई दिल्ली(5 अगस्त): एंडरॉयड फोन उपभोक्ताओं को अक्सर य​ह शिकायत होती है कि फोन खरीदने के कुछ ही समय बाद उसकी गति धीमी हो गई है। धीमी गति के कारण फोन को उपयोग करने में भी काफी समस्या होती है। किंतु आप कुछ उपायों के माध्यम से इस समस्या से निजात पा सकते हैं और अपने फोन की गति को पहले की तरह बेहतर कर सकते हैं। आगे हम आपको ऐसे ही आसान टिप्स और ट्रिक्स की जानकारी दे रहे हैं जो ​आपको एंडरॉयड फोन की गति तीव्र करने में मदद करेंगे।

1. एनिमेशन को करें डिसेबल

फोन की गति को तीव्र करने के लिए जरूरी है कि आप अपने फोन में एनिमेशन को डिसेबल कर दें। एनिमेशन को डिसेबल करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको अपने एंडरॉयड फोन की सेटिंग में जाना है जहां डेवलपर आॅप्शन उपलब्ध होगा। उस पर क्लिक कुछ देर क्लिक करने के बाद ड्राइंग आॅप्शन मिलेगा जिसमें विंडो ऐनिमेशन स्केल, ट्रांसलेशन एनिमेशन स्केल और एनिमेटर ड्यूरेशन स्केल का आॅप्शन उपलब्ध है आपको इन तीनों आॅप्शन को आॅफ करना है। इसे आॅफ करते ही एनिमेशन डिसेबल हो जाएगा और आप फोन की गति में बदलाव महसूस करेंगे

2. विजेट को करें रिमूव अधिकतर एंडरॉयड फोन उपभोक्ताओं का मानना है कि विजेट से स्मार्टफोन का उपयोग आसान हो जाता है। क्योंकि इसके लिए आपको बार-बार एप्स ओपेन करने की बजाय होम स्क्रीन पर विजेट को ओपेन करके ही एप्स उपयोग कर सकते हैं। किंतु यह विजेट आपके फोन की बैटरी बैकअप को प्रभावित करने के अलावा फोन की गति पर भी असर डालते हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि फोन की गति तीव्र रहे तो उसके लिए जरूरी है कि विजेट का उपयोग कम करें। साथ ही जिनकी आवश्यकता नहीं है उन विजेट को रिमूव कर दें। विजेट को रिमूव करने के लिए होम स्क्रीन पर उस विजेट को कुछ सेकेंड तक प्रेस करें और फिर स्क्रीन के उपर दिए गए रिमूव आॅप्शन में ड्रैग करें।

3. कस्टम लॉन्चर का उपयोग

आप फोन की गति को बेहतर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए कस्टम लॉन्चर का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी लॉन्चर एप्लिकेशन को फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। कस्टम लॉन्चर को सिलेक्ट करने के बाद आपके फोन की सेटिंग में बदलाव हो जाएगा और आप आसानी से किसी भी एप्लिकेशन आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप अपनी आवश्यकतानुसार सेटिंग कर सकते हैं। इससे फोन की पहले के बजाय तीव्र होगी। 4. एप कैशे को करें क्लियर

जब भी एंडरॉयड फोन में किसी एप या इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो उस दौरान फोन की मैमोरी में एप और ब्राउ​जर टेक्स्ट के रूप में कुछ डाटा को स्टोर कर देता है। ताकि जब आप दुबारा उसी वेबसाइट या एप को उपयोग करें तो पहले से सेव जानकारी के आधार पर वेबसाइट को जल्दी ओपेन कर सकें। ऐसे में अक्सर बहुत ज्यादा टेक्स्ट डाटा सेव होने पर आपका फोन धीमा हो जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप फोन से कैशे मैमोरी को डिलीट कर दें। कैशे मैमोरी को डिलीट करने के लिए फोन की सेटिंग में जाकर एप्स मैन्यू में प्रत्येक एप के मैन्यू में जाकर कैशे क्लियर कर सकते हैं। वहीं इसके लिए आप चाहें तो कुछ एप्लिकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिनके उपयोग से आप एक साथ सारा कैशे डाटा डिलीट कर पाएंगे। इन एप्लिकेशन में एप कैशे क्लिनर, क्लिन मास्टर और एवीजे ट्यून अप डाउनलोड कर सकते हैं।

5. सॉफ्टवेयर अपडेट करना है जरूरी अक्सर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों समय-समय पर फोन में कुछ अपडेट देती हैं जिससे फोन में हो रही समस्याओं से निजात पा सकते हैं। किंतु कई उपभोक्ता उन अपडेट्स को अनदेखा कर देते हैं। जिससे फोन और अपडेट नहीं होते और उपयोग में होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप फोन के सॉफ्टेयर को अपडेट करते रहें ता​कि धीमी गति के अलावा अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिल सके।