नंबर डिलीट होने के बाद ऐसे कर सकते हैं रिकवर

नई दिल्ली(31 जुलाई): फोन खो जाने या खराब हो जाने के बाद अक्सर हमारे दिमाग में आता है कि अब फोन में सुरक्षित मोबाइल नंबर को कैसे दोबारा रिकवर किया जा सकता है या फिर गलती से डिलीट हुए कॉन्टेक्ट को कैसे दोबारा हासिल किया जा सकता है।

फोन की सेटिंग में कुछ ऐसे विकल्प हैं जिनसे आप अपने फोन नंबर और कॉन्टेक्ट को दोबारा रिकवर कर सकते हैं। हालांकि उससे पहले ध्यान देना जरूरी है कि आपके फोन से बैकअप का विकल्प ‘ऑन’ एक्टीवेट होना चाहिए।

- पहले अपने जीमेल को लॉगइन करें। इसके बाद आपको बाईं ओर जीमेल के नीचे एक और ‘जीमेल’ लिखा दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। यहां आपको ‘कॉन्टेक्ट’ का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करते ही आपके फोन में मौजूद सभी कॉन्टेक्ट आपकी कंप्यूटर डिस्प्ले या टैबलेट डिस्प्ले पर नजर आने लगेंगे। इन्हें यहां से कॉपी भी किया जा सकता है।

- अगर आपको अन्य किसी व्यक्ति के साथ कोई कॉन्टेक्ट जीमेल, फेसबुक या ट्विटर के माध्यम से भेजना है तो आप जीमेल में टाइप किए बगैर उस कॉन्टैक्ट को कॉपी करके ‘कंपोज बॉक्स’ में पेस्ट कर सकते हैं। इससे आप नंबर टाइप करने में होने वाली गलती से बच जाएंगे।

- वहीं अगर आपके फोन में कुछ कॉन्टेक्ट नहीं दिख रहे हैं अपने फोन सेटिंग में जाकर कॉन्टेक्ट बैकअप को ऑन करें।मोबाइल में सेव नंबर को जीमेल बैकअप पर बनाने लिए मोबाइल पर आपका जीमेल अकाउंट एक्टिवेट होना चाहिए। इसके लिए पहले फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। उसके बाद ‘अकाउंट और सिंक’ को सिलेक्ट करते हुए ‘एंड अकाउंट’ का चयन करें और वहां अपने जीमेल अकाउंट की जानकारी देकर फोन पर जीमेल अकाउंट एक्टिवेट करना होगा। इससे आपके सभी फोन नंबर का जीमेल पर बैकअप बनता रहेगा।