इन आसान उपायों से जानलेवा डेंगू के आतंक को भगाए दूर

नई दिल्ली (31 अगस्त): डेंगू जानलेवा है लेकिन इसके आतंक से बचना उतना ही आसान है। साफ पानी में पनपने वाले डेंगू के मच्छर से बचने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं। घर के अंदर या घर के आसपास पानी ना जमने दें। गमले, कूलर, टायर में जमा पानी में ये खतरनाक मच्छर तेजी से पनपते हैं।

सबसे पहले बात की जाए अगर डेंगू की लक्षण की तो...  > ठंड के साथ अचानक तेज़ बुखार होना > सिरदर्द, गले में दर्द, मासपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना  > अत्यधिक कमजोरी महसूस होना और भूख कम लगना  > शरीर पर लाल चकते जो कभी-कभी पूरे बदन पर फैल जाते हैं।

डेंगू का विषाणु तेजी से पूरे शरीर में फैलता जाता है और व्यक्ति के रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है। यानी आप आसानी से बीमारी का शिकार हो सकते हैं। डेंगू से बचने के लिए जो सबसे पहला जरूरी काम आप कर सकते हैं वो है सावधानी।

क्या क्या सावधानी बरतें ? > घर और इसके आसपास सफाई रखें > नियमित कीटनाशक का छिड़काव करें > कूलर,एसी,पेड़-पौधों के गमलों में पानी न जमने दें > फुल स्लीव कपड़े पहनें > अकड़न के साथ तेज बुखार हो तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं

डेंगू के डंक से कैसे बचें ? > घर के आसपास पानी न जमा होने दें > गड्ढों को मिट्टी से भर दें > कहीं पानी जमा है तो उसमें पेट्रोल या केरोसिन ऑयल डालें > घर में टूटे-फूटे डिब्बे,टायर,बर्तन,बोतलें न रखें > ऐसा कपड़ें पहनें जिससे शरीर का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा ढंका रहे

अब तक दिल्ली में इस साल 487 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं और ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। वक्त रहते अगर इसकी रोकथाम के लिए कड़े कदम नहीं उठाए तो डेंगू के डंक से होने वाले मौतों की तादाद बढ़ सकती है।