ऐसा काम करने 15 दिन में तेजी से घटाएं वजन

नई दिल्‍ली (22 अप्रैल): इस दुनिया में कोई इंसान नहीं है जो मोटा‍ दिखना चाहता है। मोटापे से शरीर बीमारियों की चपेट में तो आता ही है, साथ में आपकी पर्सनैलिटी भी खराब हो जाती है। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि गर्मियों में वजन को कम करना आसान होता हैं। इसलिए इन दिनों वजन कम करने में ज्यादा जोर लगाएं।

आज हम आपको कुछ डायटिशियन की सलाह पर बताएंगे ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप 15 दिनों के भीतर बिना नुकसान पहुचाएं अपना वजन कम कर सकते हैं।

1. ज्यादा पानी पीएं- वजन कम करना हैं तो सारा दिन थोड़ा थोड़ा पानी पीएं। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और कमजोरी भी नहीं आएगी।

2. फास्टफूड को रखें दूर- रसोई से फास्ट फूड को दूर रखें ताकि हाई कैलोरी आपके शरीर में फालतू चर्बी इक्ट्ठी न कर सकें।

3. स्टार्च से रहें दूर- चीनी और स्‍टार्च वाले आहार जैसे- आलू, पापड़, पेस्‍ट्री, ब्रेड, चावल आदि का सेवन न करें। इससे वजन घटाने में सहायता मिलेगी।

4. प्रोटीन आहार - खाने में ज्‍यादा से प्रोटीनयुक्त आहार लें। दालें, अंडा, मीट आदि का सेवन खुराक में करें।

5. हरी सब्जियों का सेवन- उबली हरी सब्जियों या सब्जियों का सूप का सेवन करें।

6. कैलोरी पर ध्‍यान दें- आप दिन भर में कितनी कैलोरी लेते हैं। इसका ध्‍यान रखना चाहिए। इससे आपको पता रहेगा कि आप क्‍या ऐसी चीज सबसे ज्‍यादा खाती हैं, जिससे मोटापा बढ़ रहा है। उस चीज को लिस्ट से हटा दें।

7.खाना खाना न छोड़ें- वजन कम करने के लिए बहुत सारे लोग खाना पीना छोड़ा देते हैं ऐसी गलती कभी न करें। इससे वजन कम नहीं बल्कि शरीर थुलथुल हो जाएगा।

8. भोजन करने से पहले सैर करें-  कई लोग भोजन करने के बाद टहलते हैं जो कि गलत है। इससे अच्छा होगा कि आप भोजन करने से पहले टहलें। इससे पाचन तंत्र पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है।

9. खुराक कम करें- अगर आप 5 रोटी का सेवन करते हैं तो 3 खाएं। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।