यह ऐप करता है आपके फोन की जल्द बैटरी खत्म...

नई दिल्ली (12 अप्रैल): कई लोग यह शिकायत करते रहते हैं कि उनके स्मार्टफोन की बैटरी जल्द ही खत्म हो जाती है। इसके बाद मन में कई सवाल आते हैं कि कहीं गलत फोन तो नहीं खरीद लिया। पर इस समस्या का समाधान आप तभी कर सकते हैं जब आपको पता हो कि आपकी बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है।

अब स्मार्टफोन को जल्दी-जल्दी चार्ज करना पड़ रहा है, तो इसकी आमतौर पर दो वजह मानी जाती हैं या तो आपके डिवाइस में लगी बैटरी बहुत पुरानी हो गई है या फिर आप अपने अपने स्मार्टफोन पर ज़रूरत से ज़्यादा मोबाइल ऐप डाउनलोड की हुई हैं। मग़र इसकी एक बड़ी वजह और भी सामने आई है, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

फेसबुक ऐप आपकी बैटरी का दुश्मन है। दरअसल जब आप मोबाइल पर दूसरे काम करते हैं तो भी फेसबुक आपके फोन के बैकग्राउंड लगातार एक्टिव रहता है जिससे आपकी बैट्री जल्दी खत्म हो जाएगी। खुद फेसबुक भी इस बात को मान चुका है और जल्द ही इस समस्या का समाधान करने की बात भी कही है। मोबाइल विशेषज्ञों का तो यह भी कहना है कि आईफोन में फेसबुक ऐप हर वक्त बैटरी की पॉवर को कम करता रहता है।

अपने फोन को लंबे समय तक चार्ज रखने के लिए उन ऐप्स को अनइंस्टाल कर दें जो आपकी बैटरी चूस जाते हैं, जैसे फेसबुक। फेसबुक के ऐप की जगह आप ब्राउजर का यूज करके फेसबुक चला सकते हैं।