जानिए, गर्मियों में आंखों की देखभाल के लिए खास टिप्स...

प्रीति सिंह, नई दिल्ली (11 अप्रैल) :  आंखें भगवान की दी नेमत हैं। लेकिन इनकी समुचित देखभाल की ज़िम्मेदारी हमारी अपनी है। 

बिना आंखों के हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आंखों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए लेकिन गर्मी के मौसम में ये और ज़रूरी हो जाता है। जब पारा 45 डिग्री के पार पहुंचता है तो सोचिये इस मौसम की तपिश कैसे और कितना आपकी आंखों को नुकसान पहुचा सकती है। 

आजकल बदलती और फास्ट लाइफ स्टाइल के कारण भी लोगों की आंखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। लगातार कई घंटों तक कम्प्यूटर पर काम करना, पौष्टिक आहार की कमी और लगातार धूल-मिट्टी के संपंर्क में आने के कारण आंखों की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। बढ़ता प्रदूषण भी आंखों की बीमारियों का एक कारण है।

जानिए खास टिप्स जिनके ज़रिए आप आंखों को रख सकते हैं स्वस्थ

कडकड़ाती धूप में अल्ट्रावायलट किरणें आपकी आंखों पर सीधे पड़ती है । इसीलिए धूप में जाते समय छतरी का इस्तेमाल जरूर करें।

ज्यादा धूप होने पर बाहर निकलनें से बचें । अगर जाना जरूरी हो तो धूप का चश्मा लगाना न भूलें। आठ घंटे की नींद जरूर  लें, वरना आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। जो आपकी खूबसूरती को कम करते है। धूप का चश्मा  सिर्फ धूप से ही नहीं बल्कि धुएं और गंदगी से होने वाली एलर्जी से भी आपको बचाता है। 

ध्यान रखें कि अपने आखों के मेकअप का सामान किसी के साथ न बांटे।

खाने में हरी सब्जियां जैसे पालक, गाजर, बथुआ, सरसों, अंकुरित अनाज का इस्तेमाल ज्यादा करें ।

दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीएं ताकि आप के शरीर की गंदगी बाहर निकले और नमी बनी रहे जो कि आंखों के लिए भी जरूरी है।

अगर आप पावर लेंस लगाते हैं तो भी आप को एंटी ग्लेयर चश्मा पहनना होगा ताकि अल्ट्रावायलट किरणे आंखों को नुकसान न पहुंचा सकें।

आंखों पर दिन में कई बार ठंडे पानी की छींटें मारें। आंखों पर खीरे के टुकड़े, रुई के फाहे में गुलाबजल डालकर आंखों पर रखें। इससे आंखों को ताजगी मिलेगी।

पसीना, गर्मी और नमी के कारण आइज शेडों में चुन्नट और पिघलने लगते है। लाइट आइज शेडों कलर चुनें जो आपके स्कीन टोन के करीब हो।

मुलायम और खूबसूरत त्वचा के साथ ही उचित यूवी संरक्षण प्राप्त करने के लिए उच्च एसपीएफ  मॉइस्चराइजर(30 से 50) या फाउंडेशन का इस्तेमाल अपनी आंखों के आसपास जरूर करें।

अक्सर आइलाइनर गर्मी और उमस में बहुत आसानी से दाग छोड़ जाते है। इसलिए पेंसिल या लिक्विड लाइनर के बजाय आखों के लिए पाउडर आइज शेडों का प्रयोग करें। अगर आप  बीच पर जा रहे है तो लाइनर ना लगाएं।

गर्म और नम जगह की तुलना में अपने कॉस्मेटिक को ठंडी और ड्राई जगह पर रखें। अपने आइज ब्रश मेकअप को नियमित रूप से स्प्रे या हल्के प्राकृतिक शैम्पु से अवश्य साफ  करें।

अगर आप मसकारा लगाना चाहते है तो वॉटरप्रुप मसकारा लगा सकते है।  चमकीले काले रंग की जगह भूरे काले रंग और वो भी सिर्फ एक कोट मसकारा लगाए। इस गर्मी एक नचुरल लुक के लिए केवल अपने शीर्ष पलकों पर ही मसकारा का प्रयोग करें।