Blog single photo

सर्दियों में फटी एड़ियों का ऐसे रखें ख्याल, मुलायम रहेगी स्किन

सर्दियों में स्किन जल्दी नमी खो देती है, सर्दियों में स्किन जल्दी नमी खो देती है जिसके कारण एड़ियां फटने की समस्या भी सामने आ सकती है।

न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई ( 4 दिसंबर):  सर्दियों में स्किन जल्दी नमी खो देती है, सर्दियों में स्किन जल्दी नमी खो देती है जिसके कारण एड़ियां फटने की समस्या भी सामने आ सकती है। सर्दियों के कारँ हमारी स्किन फटने लगती है। अगर आपको भी सर्दियों में इस तरह की परेशानी होती है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप सर्दियों में फ़टी एड़ियों को हील करके उन्हें नरम और मुलायम बना सकते हैं।

डेड स्किन निकालें: फटी हुई एड़ियों के आसपास की त्वचा बाकी त्वचा की अपेक्षा काफी कड़ी और रूखी हो जाती है। जब आप चलते फिरते हैं तो एड़ियों पर जोर पड़ने की वजह से स्किन काफी ज्यादा फटने लगती है। इससे बचने के लिए एड़ियों को भिगोएं और मृत त्वचा निकालें। इसके बाद एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए इसपर क्रीम लगाएं।

हील बाम का करें इस्तेमाल: फटी एड़ियों की देखभाल करने और इनसे छुटकारा पाने के लिए हील बाम का इस्तेमाल करें। इस बाल में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो मृत त्वचा को निकालते हैं, स्किन को नम और सॉफ्ट बनाते हैं। हील बाल में यूरिया  साइलिसियल एसिड  होने चाहिए। एड़ियों का ख्याल रखने के लिए सुबह सोकर उठते ही हील बाल लगाकर मोज़े पहन लें। इसे दिन में दो से तीन बार तक लगाएं।

नारियल तेल इस्तेमाल कर सकते है: नारियल का तेल रूखी त्वचा, एक्जीमा के लिए काफी बेहतर रहता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन में नमी बरकरार रहती है। पैरों को पानी में भिगोकर मृत त्वचा निकालने के बाद एड़ियों पर नारियल का तेल लगाना उन्हें ठीक करने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आपकी फटी एड़ियों से खून आता है तो जाने लें कि नारियल के तेल में सूजन कम करने का गुण और एंटीमिक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं।

Tags :

NEXT STORY
Top