ऐसे 1 मिनट में ढूढ़ें अपना खोया हुआ स्मार्टफोन

नई दिल्ली (29 दिसंबर): अगर आपका स्मार्टफोन खो गया है या चोरी हो गया है तो निराश ना हों, क्योंकि न्यूज 24 आपको बताएंगा कि किस तरह से आप एक ट्रिक से सिर्फ कुछ ही मिनटों में अपने फोन को फिर से वापस पा सकते हैं।

गूगल ने एक ऐसा फीचर बनाया है, जिससे आप सिर्फ 1 मिनट में बेहद आसानी से अपना फोन ढूंढ सकते हैं।

ये है ढूंढने का तरीका...

STEP-1: सबसे पहले गूगल का होम पेज खोलिए। यहां पर उस गूगल अकाउंट आईडी से साइन इन कीजिए, जो आपने अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में रजिस्टर किया है।

STEP-2: इसके बाद गूगल होमपेज की सर्च बार पर टाइप करके सर्च कीजिए – ‘Whare’s my phone?’ जैसे ही आप यह सर्च करेंगे, आपके सामने एक मैप खुल जाएगा।

STEP-3: इस मैप में कुछ ही देर में आपको अपने फोन की लोकेशन दिख जाएगी। गूगल आपके स्मार्टफोन की लोकेशन ट्रेस करेगा और बताएगा कि वह कहां है।

STEP-4: अगर आप किसी और जगह से होकर आए हों और याद न आ रहा हो कि फोन वहां छूट गया या कहीं और, ऐसे में यह फीचर बड़े काम का है। आपको फोन की लोकेशन दिख जाएगी कि वह कहां पर है। इसलिए आप सही जगह पर उसे तलाश कर सकते हैं। जब आपको लोकेशन पता चल जाए, तब वहां जाकर अगला कदम उठाएं।

STEP-5: अगर आप फोन को घर पर ही कहीं रखकर भूल गए हैं आसपास कहीं गिर गया है तो आप इसे फुल वॉल्यूम पर रिंग करवा सकते हैं। अगर आपने फोन सायलेंट मोड पर भी रखा होगा, तब भी यह फीचर काम करेगा। बस बैटरी खत्म नहीं होनी चाहिए। रिंग करने का ऑप्शन आपको मैप के नीचे दिखेगा।