आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाए, तो इन तरीकों से लगाएं पता

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 जून): भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं, कि उन्हें अपनी चीजों का होश ही नहीं रहता है। पिछले कई सालों में Google ने कई टूल्स लॉन्च किए हैं। साल 2013 में गूगल ने डिवाइस मैनेजर सर्विस को लॉन्च किया था, जिसकी मदद से खोई हुई चीजों को ढूंढा जा सकता था। इसी तरह पिछले साल कंपनी ने कुछ और फीचर्स लॉन्च किए, जिसकी मदद लेकर गैजेट्स को ढूंढा जा सकता है।

इसी तरह एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए एक फीचर है और उसका नाम है फाइंड माय डिवाइस। यह फीचर अपने यूजर्स को कई ऐसी सुविधाएं देता है, जो खोए हुए स्मार्टफोन को ढूंढने में कारगर साबित होते हैं। 

 अगर आपका स्मार्टफोन खो गया है और इंटरनेट से जुड़ा हुआ नहीं है। ऐसे में वह करेंट लोकेशन नहीं दिखा पा रहा है। इस तरह गूगल की फाइंड माय डिवाइस यूजर्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। यह गूगल मैप्स लोकेशन की हिस्ट्री से आखिरी लोकेशन को बताता है। 

फाइंड माय डिवाइस की मदद से आप यह देख पाएंगे कि आपका जो स्मार्टफोन खो गया है, उसमें अभी कितनी बैटरी बची हुई है। इसकी मदद से काफी यूजर्स को अपने खोए हुए एंड्रॉयड फोन को ढूंढने में मदद मिली है।